बिजनेसपर्सनल फाइनेंसGovernment Scheme: इस काम को खोलने के लिए सरकार...

Government Scheme: इस काम को खोलने के लिए सरकार किसानों को दे रही 31 लाख, ऐसे मिलेगा लाभ 

UP Government Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में पशुपालन करने वाले लोगों के लिए नंदिनी कृषक समृद्धि योजना को शुरू किया था अब जानकारी मिल रही है कि सरकार इस योजना के तहत इकाई लगाने वाले किसानों को 31 लाख रुपए तक की सब्सिडी देने जा रही है.

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसGovernment Scheme: इस काम को खोलने के लिए सरकार किसानों को दे रही 31 लाख, ऐसे मिलेगा लाभ 

Government Scheme: इस काम को खोलने के लिए सरकार किसानों को दे रही 31 लाख, ऐसे मिलेगा लाभ 

Published Date :

Follow Us On :

UP Government Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है. इसी क्रम में सरकार ने हाल ही में पशुपालन करने वाले लोगों के लिए नंदिनी कृषक समृद्धि योजना को शुरू किया था अब जानकारी मिल रही है कि सरकार इस योजना के तहत इकाई लगाने वाले किसानों को 31 लाख रुपए तक की सब्सिडी देने जा रही है आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

31 इकाइयों को अनुदान

दूध का उत्पादन करने के मामले में उत्तर प्रदेश की गिनती एक बड़े राज्य के रूप में होती है इसलिए सरकार ने ऐसे किसान जो 25 गायों को पालकर एक बड़ी डेयरी को खोलना चाहते हैं उनको 31 लाख रुपए का अनुदान देगी. यह अनुदान प्रारंभिक स्तर पर सिर्फ 31 इकाइयों को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Loan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

किस्तों में मिलेगा पैसा 

माना कि अगर कोई व्यक्ति 25 गायों को पालकर एक यूनिट की शुरुआत करता है तो उस यूनिट में पूरा मोटा-मोटा खर्चा 62 लाख रुपया आता है तो सरकार उस व्यक्ति को उसे डेयरी को स्थापित करने में सहायता करने के क्रम में 50% तक सब्सिडी देगी यानी अगर किसी का 62 लाख रुपए का एस्टीमेट बनता है तो सरकार उसको 31 लाख रुपया देगी. लेकिन इसमें एक प्रक्रिया सरकार की तरफ से रखी गई है कि सरकार पहले उस संस्थान को 25% तक का अनुदान देगी उसके बाद में अगर सब कुछ सही रहा तो सरकार 12.5% का अनुदान देगी और फिर उसके बाद में जो 12.5% अनुदान बचा है उसको अंत में देगी.

ऐसे मिलेगा लाभ

अब आप सोच रहे होंगे कि इसका फायदा आपको कैसे मिलेगा तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना में लाभार्थियों का चयन करने के लिए लॉटरी डालेगी. इस लॉटरी में केवल वही व्यक्ति भाग ले सकते है जिनके पास  0.5  एकड़ जमीन कम से कम है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you