बिजनेसपर्सनल फाइनेंसBig Business Idea: गांव में रहकर कमाना चाहते हैं...

Big Business Idea: गांव में रहकर कमाना चाहते हैं मोटा पैसा,तो इस बिजनेस को शुरू करें तुरंत,ऐसे करें अप्लाई

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसBig Business Idea: गांव में रहकर कमाना चाहते हैं मोटा पैसा,तो इस बिजनेस को शुरू करें तुरंत,ऐसे करें अप्लाई

Big Business Idea: गांव में रहकर कमाना चाहते हैं मोटा पैसा,तो इस बिजनेस को शुरू करें तुरंत,ऐसे करें अप्लाई

Published Date :

Follow Us On :

Big Business Idea: हमेशा यह माना जाता रहा है कि गांव में रोजगार के साधन बेहद कम होते हैं. गांव में अगर रोजगार हों तो लोगों को शहरों की तरफ पलायन ना करना पड़े. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई ऐसी स्कीम को शुरू करती रहती हैं जिनके द्वारा गांव ले लोग भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.आपको बता दें कि सरकार गांव के लोगों को सॉइल हेल्थ टेस्टिंग (Soil health) का बिजनेस करने का मौका दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिजनेस को शुरू करके आप गांव में ठीक-ठाक पैसा कमा सकते हैं.

गांव में खोल सकते हैं सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब

सॉइल हेल्थ टेस्टिंग के तहत पंचायत स्तर पर मिनी सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब खोल सकते हैं. सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब में आस पास की जमीनों की मिट्टी की जांच की जाती है.अगर आप भी सॉइल टेस्टिंग लैब को खोलने की योजना बना रहे हैं. ऐसे में आपको अपने जिले के उपनिदेशक या फिर संयुक्त निदेशक कृषि के ऑफिस में जाकर उनसे संपर्क करना होगा.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोने- चांदी लुढ़के,जानें अपने शहर में आज का ताज भाव

Big Business Idea
Soil health

ऑनलाइन तरीके से ऐसे करें जानकारी

वहीं आप अपने गांव में सॉइल टेस्टिंग लैब को स्थापित करने के लिए इस वेबसाइट पर soilhealth.dac.gov.in विजिट करके भी संपर्क कर सकते हैं. ग्रामीण लोगों के लिए यह बिजनेस अपने आप में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को कम जानकारी है.

पात्रता

सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब को वही लोग खोल पाएंगे, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एग्री क्लीनिक और कृषि उद्यमी ट्रेनिंग के साथ 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है. इसके अलावा आपको किसान परिवार से संबंधित होना भी जरूरी है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you