बिजनेसपर्सनल फाइनेंसBank News: चिंता में डूबे बैंक,सेविंग अकाउंट नहीं बल्कि...

Bank News: चिंता में डूबे बैंक,सेविंग अकाउंट नहीं बल्कि इस खाते में तेजी से पैसा जमा करवा रहे ग्राहक,जानें कारण

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसBank News: चिंता में डूबे बैंक,सेविंग अकाउंट नहीं बल्कि इस खाते में तेजी से पैसा जमा करवा रहे ग्राहक,जानें कारण

Bank News: चिंता में डूबे बैंक,सेविंग अकाउंट नहीं बल्कि इस खाते में तेजी से पैसा जमा करवा रहे ग्राहक,जानें कारण

Published Date :

Follow Us On :

Bank News: आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि बैंक में जमा पैसे पर उसे ज्यादा से ज्यादा ब्याज मिले. लेकिन सेविंग अकाउंट में जो पैसा होता है उस पर बैंक बेहद कम ब्याज देती है.लेकिन अगर FD में वही पैसा डाल दें तो उसे काफी अच्छा ब्याज मिलता है.अब यह जानकारी सामने आ रही है कि बचत खाते के वो खातेधारक जिनके अकाउंट में एक बड़ा या फिक्स अमाउंट पड़ा ही रहता है वह बड़ी संख्या में सेविंग अकाउंट से पैसा निकालकर FD में निवेश कर रहे हैं.आइए आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Bank News
FD

इसलिए FD करवा रहे हैं लोग

मिली जानकारी के मुताबिक बैंकों के सामने एक नई चुनौती सामने आ रही है. क्योंकि लगातार बचत खाते के खाताधारक अपने पैसे निकालकर FD में निवेश कर रहे हैं. बता दें बैंक बचत खातों पर जमा रकम पर 2.7 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है. वहीं अगर FD में निवेशक पैसा जमा करता है तो उसे कम से कम 6.8 प्रतिशत की ब्याज मिलती है.

ये भी पढ़ें :Gold Silver Price Today: सोने-चांदी में आई तगड़ी गिरावट,जानें कितनी सस्ती हुई पीली और सफेद धातु

FD खातों में हुई इतनी बढ़ोतरी

पंजाब नेशनल बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक सेविंग अकाउंट और करेंट अकाउंट की अपेक्षा ज्यादा से ज्यादा एफडी में निवेश लोगों द्वारा ज्यादा करवाया जा रहा है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के करेंट अकाउंट और बचत खातों में जहां वृद्धि दर पिछले वर्ष 50% थी वह इस वर्ष 46.5% रही है. वहीं FD में वृद्धि दर जहां पिछले वर्ष 27% प्रतिशत थी वह 66% हो गई है.भारतीय रिजर्व बैंक ने भी आंकड़े जारी करते हुए कहा कि पिछले 3 साल में FD की ब्याज दरों में लम्बी छलांग लगाई है. वित्त वर्ष 2021 में जहां FD की ब्याज दरों में अंतर वर्ष 2022 में 220 अंक था वह इस वर्ष 260 अंक तक पहुंच गया है.

क्या कहते हैं आंकड़े

आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक संदीप बत्रा के मुताबिक FD में ब्याज दरों के बढ़ने के कारण निवेशक बड़ी संख्या में सेविंग अकाउंट को छोड़कर एफडी की तरफ जा रहे हैं. उनके मुताबिक जहां बैंकों के चालू और बचत खातों की वृद्धि दर 9% रही है वही FD में 1 वर्ष में वृद्धि दर 25.8% रही है. बता दें करेंट अकाउंट पर जमा पैसों पर बैंक कोई भी ब्याज नहीं देता है. प्राइवेट सेक्टर की कई बैंक तो ग्राहकों को FD पर 8% तक की ब्याज भी दे रही हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Migraine की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Migraine Pain Remedies: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट कई...

iPhone नहीं इन 3 SmartPhone के दीवाने हैं लोग, कीमत है कम

3 Best Camera Smart Phone: अगर आप वीडियो और...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you