बिजनेससरकार की इस स्कीम में डबल हो रहा है...

सरकार की इस स्कीम में डबल हो रहा है पैसा,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल्स

-

होमबिजनेससरकार की इस स्कीम में डबल हो रहा है पैसा,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल्स

सरकार की इस स्कीम में डबल हो रहा है पैसा,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल्स

Published Date :

Follow Us On :

Sovereign Gold Bonds: अगर आप भी अपनी मेहनत की कमाई को कहीं निवेश कर ज्यादा मुनाफा पाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। इस खबर में हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें निवेश करने वालों का डबल हो गया है। आपके पास भी आने वाले समय में इस योजना में निवेश का मौका होगा। इस योजना का नाम है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड। अगर आप एफडी में निवेश करते तो आपका पैसा 7 फीसदी के हिसाब से करीब 10 साल में दोगुना होगा। आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज 30 नवंबर, 2023 को मैच्योर हो रही है। अगर आपने अभी तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश नहीं किया है तो आपके पास इसी अगली सीरीज में निवेश का मौका मिलेगा। अब जल्द ही इसकी अगली सीरीज जारी होने वाली है।

निवेशक हुए मालामाल

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज 30 नवंबर, 2023 को मैच्योर होने वाली है। ये बॉन्ड 2,684 रुपये प्रति ग्राम के इश्यू प्राइस पर 26 नवंबर, 2015 को जारी किए गए थे। अभी गोल्ड की कीमत 6,100 रुपये प्रति ग्राम के आस पास है। ऐसे में देखें तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज में जिन निवेशकों ने एक लाख रुपये लगाए होंगे, उनका एक लाख रुपया बढ़कर अब 2.30 लाख रुपये के आस पास हो गया होगा। हालांकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त का रिडंप्शन प्राइस अभी जारी नहीं किया गया है। इसका रिडंप्शन प्राइस आईबीजेए द्वारा जारी इस महीने के अंतिम तीन दिनों के सोने के औसत रेट से तय होगा।

ये भी पढ़ें: Gold Price: आसमान पर पहुंचे सोने के दाम,पिछले 6 महीने के तोड़े सारे रिकार्ड

मैच्योरिटी से पहले नहीं निकाल सकते पैसा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी का समय 8 साल का होता है। हालांकि निवेशकों को मैच्योरिटी से पहले अपना पैसा निकालने की इजाजत है। निवेशकों को यह इजाजत 5 साल के बाद ही मिलती है। इसका मतलब है कि निवेशकों को कम से कम 5 साल तक इन बॉन्ड्स में अपना निवेश बनाए रखना ही पड़ेगा। आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई सरकार की ओर से जारी करता है, इसलिए इसकी सरकारी गारंटी होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है। यह पैसा हर 6 महीने पर निवेशकों के बैंक अकाउंट में डाल दिया जाता है।

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you