बिजनेसLLYM: सरकार ने लड़कियों की पढ़ाई के लिए 75...

LLYM: सरकार ने लड़कियों की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपए देने का किया ऐलान,जानें कैसे मिलेगा लाभ

-

होमबिजनेसLLYM: सरकार ने लड़कियों की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपए देने का किया ऐलान,जानें कैसे मिलेगा लाभ

LLYM: सरकार ने लड़कियों की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपए देने का किया ऐलान,जानें कैसे मिलेगा लाभ

Published Date :

Follow Us On :

LLYM: महाराष्ट्र सरकार ने अपने सालाना बजट में राज्य की बेटियों को सौगात देते हुए लेक लाडली योजना (Lake Ladki Yojna Maharashtra) की घोषणा कर दी है. महाराष्ट्र विधानसभा में बजट प्रस्तुत करते हुए उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री (Devendra Fadnavis) ने देवेंद्र फडणवीस ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना के द्वारा राज्य की आधी आबादी के सशक्तिकरण पर सरकार ने जोर दिया है. आइए आपको बताते हैं कि इस योजना के द्वारा राज्य की आधी आबादी को क्या-क्या लाभ मिलेंगे.

LLYM
devendra fadnavis

पढ़ाई के दौरान मिलेंगे इतने रुपए

पीले और नारंगी कार्ड धारक परिवार में अगर किसी बेटी का जन्म होता है तो उसे 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी और जब बेटी को स्कूल जाने लगेगी तो पहली कक्षा से उसे 4 हजार रुपए की सरकार की ओर से दिए जाएंगे. छठी कक्षा में बेटी को 6 हजार रुपए की सरकारी आर्थिक मदद और 11वीं कक्षा में पहुंचने पर ₹8000 की आर्थिक मदद दी जाएगी.

18 साल की उम्र में मिलेंगे 75 हजार रुपए

जब बेटी 18 साल की उम्र सीमा में प्रवेश कर जाएगी तो महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 75 हजार रूपए की आर्थिक मदद की जाएगी.आधी आबादी के ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने के लिए जिस लेक लाडली योजना को सरकार ने शुरू किया है उसके अंतर्गत जिन राशन कार्ड धारकों के पीले और नारंगी कार्ड हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस अवधि में मिलेगा लाभ

 महाराष्ट्र सरकार इस योजना में वर्ष वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतर्गत यह लाभ राज्य की बेटियों को देगी. महाराष्ट्र सरकार की सूचना को शुरू करने के बाद राज्य में जो बेटियां गरीब परिवारों में पैदा होती हैं उनकी पढ़ाई लिखाई में काफी मदद होगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you