बिजनेससरकार ने KCC लोन की ब्याज माफ करने का...

सरकार ने KCC लोन की ब्याज माफ करने का किया ऐलान,जानें किन किसानों को होगा फायदा 

झारखंड सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर लगने वाले ब्याज को माफ करने का ऐलान किया है. आइए सरकार के फैसले के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

-

होमबिजनेससरकार ने KCC लोन की ब्याज माफ करने का किया ऐलान,जानें किन किसानों को होगा फायदा 

सरकार ने KCC लोन की ब्याज माफ करने का किया ऐलान,जानें किन किसानों को होगा फायदा 

Published Date :

Follow Us On :

KCC New Update: किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ लाभान्वित करने के लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार समय-समय पर अनेकों योजना को लाती रहती है. इसी क्रम में झारखंड सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर लगने वाले ब्याज को माफ करने का ऐलान किया है. आइए सरकार के फैसले के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

KCC
RUPEES

KCC पर लगती है इतनी ब्याज

आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7% की ब्याज लगती है. उस  ब्याज की 3% ब्याज को केंद्र सरकार देती है जबकि 3% ब्याज  राज्य सरकार वहन करती है और जो बची 1% प्रतिशत ब्याज को किसान को देना पड़ता है. यानी किसान को सिर्फ 1% की मामूली ब्याज पर क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है. 

ये भी पढे़ :अकाउंट से पैसे कटने के बाद अगर ATM से नहीं निकलता कैश तो सबसे पहले करें ये काम,मिल जाएगा पैसा 

झारखंड सरकार भरेगी इतना ब्याज

झारखंड सरकार ने ऐसे किसान जो कि अपना 1% ब्याज नहीं भर पा रहे थे और डिफाल्टर की श्रेणी में आ गए थे. जिसके कारण उन्हें दोबारा से केसीसी का फायदा नहीं मिल पा रहा था, उनके 1% ब्याज लोन को भरने का फैसला लिया है. इस ब्याज को भरने में झारखंड सरकार पर 400 करोड रुपए का भार पड़ेगा. सरकार के मुताबिक झारखंड में 40% ऐसे KCC किसान हैं जिन्होंने अपने हिस्से के ब्याज का भुगतान बैंक को नहीं किया है.

ऐसे बनवाएं अपना KCC कार्ड 

अगर आप किसान हैं और आपने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अपने नजदीकी बैंक में अपने खेती से संबंधित खसरा, खतौनी,पहचान पत्र, फोटो बैंक की किताब आदि कागजात को लेकर ले जाकर बैंक में मैनेजर से मिलकर केसीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपकी जमीन के हिसाब से बैंक ₹3 लख रुपए तक का लोन आपको दे देगी.

घर पर जाकर KCC कार्ड बनाएंगे बैंक

बता दें भारत सरकार ने हाल ही में निर्णय किया है कि अब बैंक केसीसी कार्ड को किसानों के घर पर जाकर बनाएं जिससे किसानों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और उनकी  खेती में आने वाली लागत का इंतजाम हो जाएगा. केसीसी कार्ड लेने के बाद यह जरूर ध्यान रखें कि समय-समय पर अपनी ब्याज को जमा करते रहें और जब व्यवस्था हो जाए तो मूलधन भी जमा कर दें. जिससे बैंक में आपकी साथ साख अच्छी होगी और आपको बैंक द्वारा ज्यादा पैसा दिया जा सकता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you