बिजनेसIncome Tax Rules: धनतेरस पर कैश में खरीदना चाहते...

Income Tax Rules: धनतेरस पर कैश में खरीदना चाहते हैं सोना तो इस नियम को पढ़ लें तुरंत,नहीं तो…

-

होमबिजनेसIncome Tax Rules: धनतेरस पर कैश में खरीदना चाहते हैं सोना तो इस नियम को पढ़ लें तुरंत,नहीं तो…

Income Tax Rules: धनतेरस पर कैश में खरीदना चाहते हैं सोना तो इस नियम को पढ़ लें तुरंत,नहीं तो…

Published Date :

Follow Us On :

Income Tax Rules: भारत में हमेशा सोना (Gold) एक ऐसी धातु रही है जिसे बड़ी मात्रा में लोगों द्वारा खरीदा जाता है. कुछ लोग सोने को निवेश के नजरिए से खरीदते हैं तो कुछ लोग सोने के आभूषण को बनवाना पसंद करते हैं. कुछ समय बाद अब दिवाली से पहले धनतेरस आने वाली है और इस मौके पर भी देशवासियों द्वारा काफी सोना और उसके आभूषण खरीदे जाएंगे. अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको आज हम सरकार के एक नियम के बारे में बताने वाले हैं जो नियम यह बताता है कि आप कितनी मात्रा में एक बार में सोने को खरीद सकते हैं और सोना  खरीदते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

Income Tax Rules
Income Tax Vacancy(Credit-Google)

नगद में खरीद सकते हैं इतना सोना

आयकर विभाग के मुताबिक आप एक बार में 2 लाख या उससे अधिक की राशि का सोना कैश में नहीं खरीद सकते. अगर सोना बेचने वाला व्यक्ति भी एक बार में दो लाख या उससे अधिक रुपए का कैश स्वीकार करता है तो उस पर आयकर विभाग जुर्माना लगा सकता है.

देना पड़ेगा आधार और पैन

दूसरा नियम यह है कि अगर किसी सोनी को बेचने वाले सुनार से कोई व्यक्ति 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा की कीमत का सोना नगद या डिजिटल लेनदेन के माध्यम से खरीदता है तो उसे अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड देना होगा और 2 लाख  रुपए से कम का अगर सोना कोई व्यक्ति खरीदना है तो वह बिना किसी पहचान पत्र और पैन कार्ड के सोने की खरीदारी कर सकता है. 

हॉलमार्क देखें जरूर 

सोना खरीदते समय हॉलमार्क को जरूर देखें क्योंकि कई स्वर्णकार ऐसे होते हैं जो कि बिना हॉलमार्क वाला सोना लोगों को बेच देते हैं जिसमें मिलावट की काफी संभावना रहती है और जब कोई व्यक्ति सोना को कहीं बेचता है तो वह सोना काफी कम कीमत में खरीदा जाता है या फिर उसे खरीदने के लिए रिजेक्ट कर दिया जाता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you