बिजनेसGovernment scheme: सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा,इलाज...

Government scheme: सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा,इलाज कराने के लिए मिलेंगे इतने हजार रूपए,पढ़ें

-

होमबिजनेसGovernment scheme: सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा,इलाज कराने के लिए मिलेंगे इतने हजार रूपए,पढ़ें

Government scheme: सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा,इलाज कराने के लिए मिलेंगे इतने हजार रूपए,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Government scheme: लोगों को अधिक से अधिक सुविधाओं को देने के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के लाखों श्रमिकों को बड़ी सौगात देते हुए यूपी चिकित्सा सुविधा योजना को शुरू कर दिया है. इस योजना के तहत श्रमिकों को क्या फायदा होगा. आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

मिलेंगे 4 हजार रुपए

यूपी चिकित्सा योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के श्रमिकों को सरकार द्वारा ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जिसके द्वारा वह अपना इलाज करवा सकेंगे. ये योजना विशेष तौर गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है.

government scheme
Rupee (File Photo)

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को अपना आयु प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी.

पात्रता और प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए. साथ ही आवेदक सरकारी नौकर नहीं होना चाहिए.आवेदक के पास श्रमिक कार्ड का होना भी जरूरी है. योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले श्रमिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद भी आगे की सारी प्रक्रिया स्टेप तू स्टेप पूरी करनी होगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you