भारतRailways:आखिर रेलवे ट्रैक पर बिछे होने वाले पत्थर रेलवे...

Railways:आखिर रेलवे ट्रैक पर बिछे होने वाले पत्थर रेलवे स्टेशन पर क्यों नहीं होते? जानें रोचक कारण

-

होमभारतRailways:आखिर रेलवे ट्रैक पर बिछे होने वाले पत्थर रेलवे स्टेशन पर क्यों नहीं होते? जानें रोचक कारण

Railways:आखिर रेलवे ट्रैक पर बिछे होने वाले पत्थर रेलवे स्टेशन पर क्यों नहीं होते? जानें रोचक कारण

Published Date :

Follow Us On :

Railways: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित और किफायती सफर करते हैं.भारतीय रेलवे(Indian Railways) के नेटवर्क को एशिया का दूसरा और दुनिया का दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है.जब आप सफर करते हैं तो अक्सर आपने देखा होगा कि रास्ते में रेलवे स्टेशन आते हैं तो उनके प्लेटफार्म पर जो पटरी होती है उस पर कंक्रीट होती है जबकि ट्रैक से हटकर बाकी पूरे रास्ते पर पत्थर पड़े होते हैं.कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं.

स्टेशनों पर क्यों नहीं होते पत्थर

आप अक्सर देखते होंगे पहले डिब्बों में टॉयलेट जो होता था उसका उससे मल मूत्र सीधे रेलवे ट्रैक गिरता था जिसके कारण ट्रैक पर बहुत गंदगी होती थी. इसलिए रेलवे ने उन ट्रैक को कंक्रीट का बना दिया. क्योंकि जब वहां पर पत्थर पड़े होते थे तो टॉयलेट से निकलने वाली गंदगी उन पत्थरों में भर जाती थी जिसके बाद लोगों को काफी परेशानी होती थी. रेलवे के सफाई कर्मचारियों को भी ट्रैक की सफाई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.जब से रेलवे स्टेशन कंक्रीट के होते जा रहे हैं तब से आसानी से रेलवे ट्रैक की सफाई हो जाती है.

Railways
Indian Railways (File Photo)

इसलिए ट्रैक पर होते हैं पत्थर

रेलवे ट्रैक पर पत्थर क्यों लगाए जाते हैं ये भी आज हम आपको बताते हैं. पत्थर बिछाने का सबसे बड़ा कारण ये होता है जब रेल दौड़ती है तो उससे कंपन होता है. जिससे रेलवे ट्रैक पर बिछे हुए पत्थर उसको मजबूती प्रदान करते हैं क्योंकि रेलवे ट्रैक पर अगर गिट्टियां नहीं होंगी तो ट्रैक की जमीन धंसने का भी खतरा रहता है और खरपतवार भी रेलवे ट्रैक पर नही उगता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you