भारतIndian Railways: रेलवे स्टेशन पर लिखे जंक्शन, सेंट्रल और...

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर लिखे जंक्शन, सेंट्रल और टर्मिनल का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमभारतIndian Railways: रेलवे स्टेशन पर लिखे जंक्शन, सेंट्रल और टर्मिनल का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर लिखे जंक्शन, सेंट्रल और टर्मिनल का क्या होता है मतलब,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारतीय रेलवे के द्वारा देश में प्रत्येक दिन करोड़ों यात्री सुरक्षित यात्रा करते हुए गंतव्य तक पहुंचते हैं. रेलवे (Railways) की यात्रा ना सिर्फ किफायती होती है बल्कि मनोरंजक भी होती है.यात्रा करते हुए रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों पर आप जब उनके नाम देखते होंगे तो किसी स्टेशन पर आपको जंक्शन (Junction) लिखा हुआ दिखाई देता होगा,किसी पर सेंट्रल (Central) लिखा हुआ दिखाई देता होगा और किसी पर टर्मिनल (Terminal/Terminus) लिखा हुआ दिखाई देता होगा.क्या आप जानते हैं की इन तीनों नाम जंक्शन, सेंट्रल और टर्मिनल का क्या अर्थ होता है अगर नहीं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि इसे पढ़कर आपको इन तीनों के बारे में बहुत सारी जानकारी होगी.

Indian Railways
Indian Railways

जंक्शन(Junction)

सबसे पहले बात करते हैं जंक्शन लिखे होने वाले स्टेशनों के बारे में. अक्सर जंक्शन बड़े स्टेशन के नाम के पीछे होता है. अगर किसी स्टेशन के नाम के पीछे जंक्शन लिखा है, तो इसका मतलब है कि इस स्टेशन पर ट्रेन के आने-जाने के एक से अधिक रास्ते हैं.अर्थात कोई ट्रेन एक रास्ते से आ रही है, तो वह दो रास्तों से जा सकती है. ऐसे स्टेशनों के पीछे ही जंक्शन लिखा होता है.

सेन्ट्रल(Central)

आप यात्रा करते वक्त देखते होंगे कि किसी स्टेशन के नाम के पीछे सेन्ट्रल लिखा होता है. इसका मतलब है कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं. जिस स्टेशन के आखिर में सेंट्रल लिखा होता है, वह उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन होता है. इसके अलावा सेन्ट्रल से यह पता चलता है कि वह स्टेशन शहर में सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन है. बता दें इस समय भारत में कुल 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं.

टर्मिनल (Terminal/Terminus)

यात्रा करते वक्त अगर किसी रेलवे स्टेशन के आगे टर्मिनस या टर्मिनल लिखा होता है, तो इसका मतलब है कि उस स्टेशन से आगे रेलवे ट्रेक (Railway Track) नहीं है. इसका मतलब है कि यहां ट्रेन जिस दिशा से आती है, वापस उसी दिशा में चली जाती है. भारत में इस समय 27 ऐसे स्टेशन हैं, जहां टर्मिनस या टर्मिनल लिखा हुआ है. आशा है की जानकारी आपको पसंद आई होगी और दूसरों की जानकारी को बढ़ाने के लिए आप उनके साथ के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: त्यौहार पर जाना है घर, तो मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you