टेकदेश में तेजी बढ़ रहा है डिजिटल लेनदेन,350 मिलियन...

देश में तेजी बढ़ रहा है डिजिटल लेनदेन,350 मिलियन हुई UPI यूजर्स की संख्या,जानें आगे का प्लान

-

होमटेकदेश में तेजी बढ़ रहा है डिजिटल लेनदेन,350 मिलियन हुई UPI यूजर्स की संख्या,जानें आगे का प्लान

देश में तेजी बढ़ रहा है डिजिटल लेनदेन,350 मिलियन हुई UPI यूजर्स की संख्या,जानें आगे का प्लान

Published Date :

Follow Us On :

UPI: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सीईओ दिलीप अस्बे ने आज कहा कि भारत में हर महीने 100 बिलियन यूपीआई से लेनदेन करने क्षमता है. यह भारत द्वारा 2016 में हासिल किए गए 10 बिलियन लेनदेन से 10 गुना अधिक की वृद्धि है.

UPI
UPI Update

इतने हैं यूपीआई यूजर्स

एनपीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक दिलीप अस्बे ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि इस समय 350 मिलियन यूपीआई यूजर्स हैं. वहीं, मर्चेंट और यूजर्स में ग्रोथ के चांसेज 3 गुना अधिक हैं.

ये भी पढ़े: Post office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है सपना, तो माता पिता यहां करें निवेश,पढ़ें डिटेल

2 बिलियन ट्रांजैक्शन प्रत्येक दिन

एनपीसीआई के सीईओ ने बताया कि भारत में साल 2030 तक हर रोज 2 अरब लेनदेन होंगे. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि 100 बिलियन का आंकड़ा कब तक छुआ जाएगा. आपको बता दें कि वर्तमान में वीजा कार्ड नेटवर्क पर एक महीने में 22.5 बिलियन और मास्टरकार्ड 11 बिलियन से अधिक लेनदेन होते हैं.

अंतरराष्ट्रीयकरण पर अस्बे का जवाब

अस्बे ने यूपीआई के अंतरराष्ट्रीयकरण पर कहा कि इस तरह की कोशिशों के लिए नियामक सहायता की जरूरत पड़ती है. एनपीसीआई का लक्ष्य भारत और दुनिया के शीर्ष 30 बाजारों में से आधे के बीच 2030 तक निर्बाध भुगतान को सक्षम बनाने के लिए साझेदारी करना है.

यूपीआई क्या है?

UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक भुगतान पद्धति है. एक इस समय भारत ने बैंकिंग ट्रांजेक्शन के लिए सबसे लोकप्रिय सेवा है. इसके जरिए आप एक खाते से दूसरे खाते में तुरंत धनराशि ट्रांसफर के सकते हैं. यह भारत के नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित की गई प्रणाली है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you