बिजनेसचीन को भारत ने दिया जोरदार झटका,आयात में आई...

चीन को भारत ने दिया जोरदार झटका,आयात में आई बड़ी गिरावट,पढ़ें पूरी ख़बर 

China-India Trade: भारत सरकार विदेशी चीन से होने वाले आयात को काम करने के लिए लगातार प्रयासरत है. सरकार के इन प्रयासों को अब कामयाबी भी मिलती हुई दिख रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस छमाही चीन से आयात सामानों में गिरावट आई है.

-

होमबिजनेसचीन को भारत ने दिया जोरदार झटका,आयात में आई बड़ी गिरावट,पढ़ें पूरी ख़बर 

चीन को भारत ने दिया जोरदार झटका,आयात में आई बड़ी गिरावट,पढ़ें पूरी ख़बर 

Published Date :

Follow Us On :

China-India Trade: भारत सरकार चीन से होने वाले आयात को काम करने के लिए लगातार प्रयासरत है. सरकार के इन प्रयासों को अब कामयाबी भी मिलती हुई दिख रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस छमाही चीन से आयात सामानों में गिरावट आई है. ये गिरावट क्यों आई है आइए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

आयात में आई इतनी गिरावट 

बता दें चालू वित्त वर्ष 2023 – 2024 की पहली छमाही में देश में चीन से 50.42 अरब डॉलर का आयात किया गया है. वहीं वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में 52.42 अरब डॉलर का आयात भारत ने किया था. यानी 11% की गिरावट इस बार की छमाही में देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें: Government Scheme: बेटियों को सरकार दे रही 12000 रूपए,ऐसे उठाएं तुरंत लाभ 

PLI स्कीम का दिख रहा है असर 

यह गिरावट सरकार की PLI स्कीम के कारण देखने को मिल रही .है क्योंकि इस स्कीम के तहत सरकार फार्मा और इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री को काफी फायदा दे रही है. वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल के मुताबिक आयत में कमी घरेलू मांग से नहीं है बल्कि उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और आयात के विकल्प पर काम करने के कारण हुई है. आयत में कमी भारत के व्यापार घाटे के लिए भी सकारात्मक है.

सरकार के इस फैसले से भी आयात हुआ है कम 

आयत में कमी का एक बड़ा कारण जो देखा जा रहा है वह यह है कि बाहर से आने वाले आइटम्स के ऊपर क्वालिटी कंट्रोल नियम भारत सरकार ने लगा दिया है. इस नियम के तहत 100 से ज्यादा चीजों को जांच के  दायरे में रखा गया है. सरकार को जिस वस्तु की क्वालिटी खराब लगेगी सरकार उस वस्तु को आयात शिंकजा कस सकती है. और वैसे भी चीन के बारे में माना जाता है कि चीन का माल सस्ता तो होता है लेकिन टिकाऊ नहीं होता यानी उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती इसलिए इसका सबसे बड़ा प्रभाव चीन के ऊपर पड़ता हुआ नजर आएगा.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you