बिजनेसBank News: अगस्त में 14 दिन तक बैंक रहेंगी...

Bank News: अगस्त में 14 दिन तक बैंक रहेंगी बंद,देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

-

होमबिजनेसBank News: अगस्त में 14 दिन तक बैंक रहेंगी बंद,देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank News: अगस्त में 14 दिन तक बैंक रहेंगी बंद,देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Published Date :

Follow Us On :

Bank News: अगर बैंक से संबंधित किसी काम को आप अगले महीने यानी अगस्त में करवाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी विस्तार से पढ़नी चाहिए,क्योंकि आने वाले अगले महीने यानी अगस्त में 14 दिन तक बैंक की छुट्टियां रहेंगी. यानी बैंक में 14 दिन तक आपका कोई भी काम नहीं होगा.

bank news
bank news

14 दिन बैंक रहेंगे बंद

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हर साल छुट्टियों की लिस्ट वाला जो कैलेंडर जारी किया जाता है उसके मुताबिक अगस्त के महीने में कुल 14 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी. इनमें कुछ छुट्टियां बैंकों की नियमित रहने वाली छुट्टियां हैं और कुछ राष्ट्रीय और प्रादेशिक अवकाश हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोने चांदी हुए धड़ाम,खरीददारी के टूट पड़े लोग,जानें आज का ताजा भाव

इस दिन बैंक की रहेंगी छुट्टी

RBI के मुताबिक बैंक 6, 8,12,13,15,16, 18,20,26,27, 28, 30, 31 को बंद रहेंगे. जिनमें 6,12,13,15,20,26 अगस्त 27 और 30 अगस्त को सभी जगह बैंक बंद रहेंगे.

छुट्टी बढ़ाने के लिए 28 जुलाई को होगी मीटिंग

बता दें इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन 28 जुलाई को कर्मचारियों की छुट्टी को बढ़ाने के संबंध में मीटिंग करने जा रहा है. मीटिंग में उसके साथ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस भी शामिल होगी.यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के अनुसार पिछली बार हुई बैठक में भी सप्ताह में 5 दिन काम करने के दिनों को विषय को उठाया गया था. लेकिन कुछ निर्णय नहीं हुआ था.

बढ़ाया जा सकता है काम का समय

अगर सरकार द्वारा बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी दी जाती है तो हो सकता है कि काम करने के घंटों को बढ़ा दिया जाए. संभावना व्यक्त की जा रही है कि प्रत्येक दिन 40 मिनट के लगभग काम करने के समय को बढ़ाया जा सकता है.

फिलहाल मिल रही इतनी छुट्टियां

बता दें इस वक्त बैंक कर्मचारियों को महीने के तीसरे और पहले शनिवार को काम करना होता है जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को उनकी छुट्टी रहती है. वर्तमान समय में पूरे महीने में कर्मचारियों को 6 दिन का अवकाश मिलता है. जिसे बढ़ाकर अब 8 करने की मांग की जा रही है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you