बिजनेसAPY Yojna: मात्र 577 रुपए जमा करने कर प्रतिमाह...

APY Yojna: मात्र 577 रुपए जमा करने कर प्रतिमाह 10 हजार की पेंशन जीवनभर देगी सरकार,जानें कैसे?

-

होमबिजनेसAPY Yojna: मात्र 577 रुपए जमा करने कर प्रतिमाह 10 हजार की पेंशन जीवनभर देगी सरकार,जानें कैसे?

APY Yojna: मात्र 577 रुपए जमा करने कर प्रतिमाह 10 हजार की पेंशन जीवनभर देगी सरकार,जानें कैसे?

Published Date :

Follow Us On :

APY Yojna : भारत सरकार ने लोगों के भविष्य की सुरक्षा के लिए एक से बढ़कर एक योजनाओं को शुरू कर रखा रहा है.सरकार की इन शानदार योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है. बता दें इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी.इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष वो सभी लोग जो टैक्‍स नहीं देते हैं वो इस योजना का फायदा ले सकते हैं.आइए इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं.

कौन हैं पात्र

इस योजना में 25 से 40 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं. 60 साल की उम्र पार करने के बाद आप इस योजना के माध्यम से ₹5000 तक की मासिक पेंशन ले सकते हैं.इस योजना में आपकी उम्र पर निर्भर करता है कि आप इसमें कितना पैसा निवेश कर सकते हैं.

APY Yojna
Rupee (File Photo)

इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. अटल पेंशन योजना को पहले असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया था लेकिन बाद में इसे 18 से 40 साल के सभी लोगों के लिए खोल दिया गया.

क्या हैं शर्तें

– अटल पेंशन योजना में लाभ लेने के लिए एक व्यक्ति का केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है.

– इस योजना के तहत आप जितनी ज्यादा निवेश करेंगे, उतना ही अधिक आपको लाभ मिलेगा.

– अधिकतम 39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

– पति-पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या उससे कम है, तो वे हर महीने महीने APY खाते में 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं.

– योजना में आवेदन करने वाले पति-पत्नी की उम्र अगर 35 साल है तो उन्हें हर महीने अपने एपीवाई खाते में 902 रुपए डालने होंगे.

– अटल पेंशन योजना में पैसा जमा करने वाले पति पत्नी में से यदि किसी एक की मृत्यु हो जाती है उसे प्रति माह पेंशन के अलावा दूसरे जीवित साथी की हर महीने जीवन पर्यन्त पेंशन के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you