ऑटोChallan Rules: बिना रसीद दिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी वसूले जुर्माना,...

Challan Rules: बिना रसीद दिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी वसूले जुर्माना, तो ऐसे सिखाएं मिनटों में सबक,जानें अपना अधिकार

-

होमऑटोChallan Rules: बिना रसीद दिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी वसूले जुर्माना, तो ऐसे सिखाएं मिनटों में सबक,जानें अपना अधिकार

Challan Rules: बिना रसीद दिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी वसूले जुर्माना, तो ऐसे सिखाएं मिनटों में सबक,जानें अपना अधिकार

Published Date :

Follow Us On :

Challan Rules: अगर आप रोजाना वाहन चलाते हैं तो आपको यातायात के कुछ नियम तो जरूर पता होंगे लेकिन सारे नियमों के बारे में आप नहीं जानते होंगे और इसी वजह से आपको तमाम दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता होगा. हमारे देश में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी दिख जाते हैं. लेकिन कई बार यही पुलिसवाले नियमों की वॉट की लगाते हुए भी कैमरे में आ जाते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपसे कोई पुलिस वाला बिना रसीद दिए जुर्माना वसूलता है या दवाब बनाता है तो इस स्थिति में कैसे आप उसको सबक सिखा सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि आपका अधिकार क्या है.

ऐसे सिखा सकते हैं सबक

Challan Rules
Challan Rules

अगर आपके साथ ऐसी स्थिति बनती है तो आप उस पुलिस वाले का वीडियो रिकार्ड कर सकते हैं. ध्यान रहे पहले आपको उससे सवाल पूछना है कि आखिर उससे बिना चालान रसीद के जुर्माना क्यों वसूला जा रहा है. अगर वह इसका जवाब नहीं देता है तो आप मोबाइल से उसका वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं यहां किसी भी स्थिति में कोई गलती नहीं करनी है और न ही उस पुलिस वाले से अभद्रता करनी है. सिर्फ आपको लीगल तरीके से अपनी बात रखनी है. अगर इतने पर भी वह नहीं मानता है तो आप उसकी शिकायत सीनियर अधिकारी से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Electric Cars : ये हैं देश की सबसे महंगी ईवी कारें, कीमत इतनी की सुनते ही पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

वीडियो वायरल होने के बाद लिया गया एक्शन

हाल ही दिल्ली से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक ट्रैफिक पुलिस वाले ने बिना रसीद दिए ही एक दक्षिण कोरियाई नागरिक से 5000 हजार रुपये वसूल लिए, जो कि पूरी तरह से गैरकानूनी है. हालांकि जब इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया तो पुलिस वाले को निलंबित कर दिया. यातायात पुलिस कॉस्टेंबल महेश चंद के वीडियो वायरल होने के दिल्ली पुलिस ने ट्वीट करके कहा दिल्ली पुलिस किसी भी कीमत पर ऐसे घटनाओं पर लापरवाही नहीं बरतती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you