ऑटोCar tyre puncture tips: लॉन्ग ड्राइव पर आचनक पंचर...

Car tyre puncture tips: लॉन्ग ड्राइव पर आचनक पंचर हो जाएं कार के टायर, तो ऐसे मिनटों में करें ठीक

-

होमऑटोCar tyre puncture tips: लॉन्ग ड्राइव पर आचनक पंचर हो जाएं कार के टायर, तो ऐसे मिनटों में करें ठीक

Car tyre puncture tips: लॉन्ग ड्राइव पर आचनक पंचर हो जाएं कार के टायर, तो ऐसे मिनटों में करें ठीक

Published Date :

Follow Us On :

Car tyre puncture tips: गाड़ी के टायर पंचर (Car tyre puncture) होने के बावजूद अगर उसे चलाते रहें तो टायर खराब भी हो सकते हैं. लेकिन एक बड़ी समस्या यह है कि बहुत से लोगों को पता नहीं चलता है और उनकी कार का टायर पंचर हो चुका होता है. ऐसे में वह अपनी कार को लगातार सड़कों पर चलाते रहते हैं, जब तक उन्हें इस बारे में जानकारी होती है तब तक टायर खराब हो चुके होते हैं. यानी टायर कट भी सकता है और आप हादसे का शिकार भी हो सकते हैं. खैर अगर आप नया टायर खरीदने जाते हैं तो आपको काफी महंगा पड़ जाता है. जबकि आपका पंचर टायर समय की बचत के साथ-साथ कम खर्चे में बन जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो आप इसे कैसे मिनटों ठीक कर सकते है. आइए जानते हैं..

Car tyre puncture

अगर अगले टायर में हो पंचर

सबसे पहले हम अगले टायर्स की बात करें तो अगर आपकी कार के अगले टायर पंचर हो जाते हैं. आपकी कार उस साइड झुक जाती है जिधर का टायर पंचर होता है. आपका स्टेरिंग भी थोड़ा हार्ड काम करने लगता है. तभी आपको अगर ऐसा लगता है कि आपकी स्टेरिंग बार-बार किसी एक साइड मुड़ रही है. तो आप को तुरंत समझ जाना चाहिए कि आपका टायर पंचर हो चुका है.

ये भी पढ़े: Tata Punch EV कैसे होगी बाकी मॉडल से अलग, देखें क्या होंगी खूबियां

स्टीयरिंग कंट्रोल के लिए आपको काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ जाती है. अगर लेफ्ट टायर पंचर हुआ है तो कार बार-बार लेफ्ट की ओर झुकती रहेगी. अगर राइट का टायर पंचर हुआ है तो कार बार-बार राइट साइड ही झुकती रहेगी. ऐसे में आप तुरंत रुक कर टायर चेक करें और उसका पंचर लगवा लें.

पिछले टायर में पंचर लगने पर

चलती गाड़ी में पिछले टायर में पंचर लगने पर थोड़ा मुश्किल हो जाता है और जानकारी नहीं हो पाती है कि टायर पंचर हो चुका है. लेकिन अगर आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आप का कार पिकअप कम देने लगता है. आपको ऐसा लगेगा कि गाड़ी को कोई पीछे की ओर खींच रहा है. वहीं टायर पंचर होने के बाद सबसे बड़ा संकेत आपको यही मिल जाता है की गाड़ी का बैलेंस बिगड़ने लगता है और गाड़ी आपके कंट्रोल के बाहर जाने लगती है.

टायर पंचर होने झट से करें ये काम

गाड़ी का टायर पंचर होने के बाद सबसे पहले आपको गाड़ी को साइड में लगाकर गाड़ी में रखी स्टेफनी यानी टायर को निकाल कर उसे मेन टायर के तौर पर इस्तेमाल करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप उसे झंझट से निकलकर किसी मैकेनिक के पास पहुंचकर पंचर टायर को ठीक करवा सकते हैं और उसे दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you