ऑटोCar Safety Tips: सड़कों पर पानी की तरह दौड़ानी...

Car Safety Tips: सड़कों पर पानी की तरह दौड़ानी है कार, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

-

होमऑटोCar Safety Tips: सड़कों पर पानी की तरह दौड़ानी है कार, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Car Safety Tips: सड़कों पर पानी की तरह दौड़ानी है कार, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Published Date :

Follow Us On :

Car Safety Tips: आज हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक कार हो और वह उस कार को चलाएं. लेकिन लोग कर तो खरीद लेते हैं पर उसके सेफ्टी का ध्यान नहीं रख पाते हैं. कभी-कभी ड्राइविंग सिखाते समय ड्राइविंग मास्टर ही उन्हें कुछ सावधानियां के बारे में नहीं बताता है और कभी-कभी तो लोग खुद से ही भूल कर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि उनकी कार जल्दी खराब हो जाती है. अगर आप भी एक नई कर खरीद चुके हैं तो आपको किन-किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपकी कर की लाइफ लंबे समय तक चले और बिना खर्च किए हुए आप सालों साल उसे उसी अवस्था में चल सके. आइए जानते है.

कार चलाते समय इन बातों का रखें ख्याल

• साइड मिरर पर हमेशा रखें ध्यान

जब भी आप कर चलाएं सड़कों पर या फिर हाईवे पर तो आप का ध्यान हमेशा साइड मिरर पर होना चाहिए. पर आजकल लोग कर चलते समय अपना ध्यान इधर-उधर रखते हैं और पीछे से आ रही बड़ी वाहन या कर पर ध्यान नहीं रखते हैं. जिसकी वजह से आगे चल रही गाड़ी को बचाने के लिए अचानक ब्रेक लगा देते हैं और पीछे से आ रही ट्रक या कार में टक्कर लग जाता है जिसकी वजह से वो हादसे से का शिकार हो जाते हैं.

• बार बार कार का स्पीड न बदलें

जब कभी भी लोग नई गाड़ी लेते हैं तो उसे तेज भागना की कोशिश करते हैं और उसे दौरान कार का गियर बार-बार बदलते रहते हैं ऐसे में कार की स्पीड भी तेज और कम होती रहती है. जो उन्हें नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर बार-बार ऐसा करते है तो आगे आप पीछे से आ रही गाड़ी के बचाव के लिए अचानक ब्रेक लगाना पर सकता है. ऐसी स्थिति में बड़ा हादसा भी हो सकता है.

• ओवरटेक से बचे

आजकल लोगों को सड़कों पर कार चलते समय चूल मची रहती है कि, अपनी कर को कैसे आगे निकले. सामने चल रही गाड़ी से आगे निकलने के लिए लोग कभी-कभी गलत ओवरटेक कर लेते हैं. जिसकी वजह से सामने चल रही तेज रफ्तार गाड़ी से टक्कर हो जाता है और उनकी गाड़ी हादसे की शिकार हो जाती है. ऐसी स्थिति में गाड़ी चालक और गाड़ी में बैठे लोग के अलावा गाड़ी को भी काफी नुकसान हो जाता है कई बार तो लोगों की जान भी चली जाती है. इसीलिए जब भी सामने वाले से ओवरटेक करें तो काफी सोच समझकर ओवरटेक करें जल्दबाजी में ना करें.

ये भी पढ़े : 307km की धांसू रेंज के साथ मार्केट में बवाल मचाने आ गई Ultraviolette F77 इलेक्ट्रिक बाइक, जानें खासियत

• सही समय पर सही इंडिकेटर का उपयोग

आजकल सभी गाड़ियों में कंपनियां इंडिकेटर दे रखी हैं. पर कहां किसी को इसका इस्तेमाल करना है लोग अपने मन चाहे मुताबिक जहां से वहीं से गाड़ी को टर्न कर लेते हैं. जो हादसे का सबसे बड़ा कारण हो जाता है. इसीलिए आप गाड़ी में दिए हुए इंडिकेटर का सही समय पर सही इंडिकेटर का इस्तेमाल करें और अपने आप को दुर्घटना से बचाए.

• लेन चेंज करना

लोग गाड़ी चलाते समय इस बात को भूल जाते हैं कि, सड़क पर बनाए गए लेन के मुताबिक उन्हें गाड़ी चलानी होती है. अगर आप गलती से चलती गाड़ी को अपनी लेन से उतर कर दूसरी लेन पर ले जा रहे हैं तो समझ ले कि आप मौत को न्योता दे रहे हैं. इसीलिए आप जब भी अपनी गाड़ी को दूसरी लेन पर ले जाएं तो सोच समझ कर ले जाएं और कहां, कब और कैसे ले जाना है. उसे बात की जानकारी जरूर रखें अन्यथा आप हादसे का शिकार हो सकते हैं.

• उचित दूरी बनाकर रखें

जब भी आप सड़क एक्सप्रेसवे या हाईवे पर अपनी गाड़ी चलाएं तो सामने और पीछे वाली गाड़ी से उचित दूरी बनाकर रखें. कई बार पीछे वाला व्यक्ति तेज रफ्तार में होता है और आप अचानक अपनी गाड़ी का ब्रेक लगा लेते हैं. जिसकी वजह से पीछे वाला व्यक्ति अपनी गाड़ी को नियंत्रण में नहीं कर पता है और अचानक से आकर आपकी गाड़ी में टकरा जाता है. हालांकि इस दौरान गाड़ी में बैठे लोगों के साथ-साथ गाड़ी को भी काफी नुकसान हो सकता है इसीलिए आप जब भी गाड़ी चलाएं तो सामने वाले और पीछे वाले व्यक्ति से ऊंची दूरी बनाकर रखें.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you