ऑटोCar parking tips: पहला, तीसरा या फिर रिवर्स, कौन...

Car parking tips: पहला, तीसरा या फिर रिवर्स, कौन से गियर में कार को करें पार्क, जानें सही तरीका

Car Parking Tips: आजकल हर मध्यम वर्ग के लोगों के पास अपना खुद का एक निजी साधन है. जो हर किसी का सपना होता है और लोग अपने बजट के मुताबिक गाडियां खरीद तो लेते है.

-

होमऑटोCar parking tips: पहला, तीसरा या फिर रिवर्स, कौन से गियर में कार को करें पार्क, जानें सही तरीका

Car parking tips: पहला, तीसरा या फिर रिवर्स, कौन से गियर में कार को करें पार्क, जानें सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Car Parking Tips: आजकल हर मध्यम वर्ग के लोगों के पास अपना खुद का एक निजी साधन है. जो हर किसी का सपना होता है और लोग अपने बजट के मुताबिक गाडियां खरीद तो लेते है. लेकिन उसे सही तरीके से चलाना और पार्क न करने की वजह से गाड़ियां जल्दी खराब हो जाती है. बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें पार्क करते समय यह समझ नहीं आता है कि कार को न्यूट्रल गियर में खड़ी करें या फिर हैंड ब्रेक में. लोगों की एक छोटी गलती की वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है अगर आप भी ऐसे ही गलती करते हैं. तो चलिए पार्किंग करने के कुछ टिप्स को जान लेते हैं.

पब्लिक पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर सतर्कता

अगर आप अपने बेसमेंट में या फिर किसी पार्किंग में अपनी गाड़ी को पार करते हैं. जहां से अक्सर आपके आगे और पीछे से गाड़ियां निकलती रहती हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि अपनी गाड़ी को न्यूट्रल गियर में लगाकर पार्क करना चाहिए. इससे आपकी गाड़ी को दूसरा व्यक्ति आगे पीछे करके अपनी गाड़ी आसानी से निकल सकता है. वहीं अगर आप अपनी गाड़ी में हैंडब्रेक लगाकर चले जाते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को गाड़ी निकालने में मुश्किल हो सकती है.

ये भी पढ़े: 100KM की रेंज के साथ इस Electric Bike ने मचाया बवाल, लाजवाब फीचर्स दे रहा Revolt RV को मात

गाड़ी पार्क करते समय लगाएं ये गियर

गाड़ी पार्क करते समय सबसे जरूरी बात जो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि, आप अपनी गाड़ी जहां खड़ी कर रहे हैं वह जमीन समतल है या नहीं. क्योंकि अगर जमीन ढलान पर होगी तो आपकी गाड़ी आगे पीछे खिसक सकती है और ऐसे में भारी नुकसान हो सकता है. अगर आपकी गाड़ी समतल जगह पर नहीं है तो उसे पहले गियर या फिर रिवर्स गियर में डालकर पार्क कर सकते हैं.

गियर के साथ-साथ ब्रेक का इस्तेमाल

आजकल गाड़ियों में हैंडब्रेक भी दिया जा रहा है, वैसे तो लोग गाड़ी को गियर के अलावा हैंडब्रेक में लगाकर पार्क कर निकल जाते हैं. ऐसा इसलिए करना सही होता है की गाड़ी को डबल सेफ्टी मिलती है और ढलान वाली जगह से गाड़ी पीछे की ओर लुढ़कती भी नहीं है. क्योंकि हैंड ब्रेक लगने के बाद गाड़ी पूरी तरीके से लॉक हो जाते हैं और अगर आप लंबे समय तक गाड़ी पार्क कर बाहर जाना चाहते हैं तो हैंडब्रेक भूल कर भी न लगाएं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you