लाइफस्टाइलजोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आयुर्वेदिक पत्तियां,...

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आयुर्वेदिक पत्तियां, ऐसे उपयोग से मिलेंगे और भी कई फायदे

-

होमलाइफस्टाइलजोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आयुर्वेदिक पत्तियां, ऐसे उपयोग से मिलेंगे और भी कई फायदे

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आयुर्वेदिक पत्तियां, ऐसे उपयोग से मिलेंगे और भी कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Joint Pain Remedies: सर्दी के दिनों में जोड़ों के दर्द से परेशानियां बढ़ जाती हैं. जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्तियों को सर्दी के दिनों में उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. दरअसल शरीर में कुछ खास तरह की पोषक तत्वों की कमी से ये समस्या बढ़ने लगती है. लोग इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं आईए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक पौधों के पतियों के बारे में जिनकी सहायता से जोड़ों के दर्द से राहत पाया जा सकता है.

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं पुदीना के पत्ते

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए पुदीना के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीना के पत्ते में पाया जाने वाला पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन-ए सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचता है. पुदीने के सेवन से जोड़ों के सूजन को काम किया जाता है.

धनिया के पत्ते से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित

धनिया में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहने से जोड़ों के दर्द की समस्या कम होती है. रोजाना धनिया के पत्ते के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड अस्तर नियंत्रित रहता है.

जोड़ों के दर पर एलोवेरा का करें इस्तेमाल

जोड़ों के दर्द पर एलोवेरा के पत्ते को काटकर लगाने से भी राहत मिलती है. जोड़ों के दर्द से लंबे समय से परेशान व्यक्तियों को किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. एलोवेरा से निकलने वाले जेल को खाया भी जा सकता है.

पान के पत्ते भी दिलाते हैं जोड़ों के दर्द से राहत

पान के पेट में पाए जाने वाले तत्व यूरिन के जरिए यूरिक एसिड को निकालने में मदद करते हैं. दरअसल जोड़ों के दर्द की समस्या शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से होती है. रोजाना पान के पत्ते को सुबह में चबाने से शरीर में यूरिक एसिड लेवल नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में नास्ते में बनाएं ये चीजें, इम्यूनिटी को बना देंगी फौलादी,पढ़ें रेसिपी

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Bajaj Pulsar 125 और Pulsar 150 में कौन है आपके बजट में फिट, देखें

Bajaj Pulsar 125 Vs Pulsar 150: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार...

Dizo की इस Smartwatch पर मिल रहा है 60 %का बंपर डिस्काउंट, देखें धांसू फीचर्स और तुरंत लपक लें मौका

स्मार्टवॉच (Smartwatch) लवर्स के लिए Reaylme के पार्टनर ब्रैंड...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you