लाइफस्टाइलखाना खाते समय इन खास बातों का रखें ख्याल,...

खाना खाते समय इन खास बातों का रखें ख्याल, पेट सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

-

होमलाइफस्टाइलखाना खाते समय इन खास बातों का रखें ख्याल, पेट सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

खाना खाते समय इन खास बातों का रखें ख्याल, पेट सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Be Careful While Eating: जिंदगी में खाना खाने का कोई सही रूटिंग नहीं होता है. स्टूडेंट हो या फिर एम्पलाई समय के अभाव में खाना पर ध्यान नहीं देते हैं. खाने पर सही तरीके से ध्यान न देने के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार पेट में दर्द, कभी सिर में दर्द जैसी कई तरह की परेशानियां होने लगती है. आईए जानते हैं खाना खाते समय कुछ खास बातों के बारे में जिनका ध्यान रखने से शरीर से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाएंगी.

Be Careful While Eating

खाने से पहले अच्छे से हाथ धोएं

खाने से पहले हाथ को अच्छे तरीके से धो लेना चाहिए. दरअसल बाहर रहने पर शरीर के साथ-साथ हाथ में कई तरह के कीटाणु जम जाते हैं. खाते समय कीटाणु पेट के अंदर ना जाएं इसलिए हाथ को अच्छे तरीके से धो लेना चाहिए.

भोजन नियमित समय अंतराल पर ही लें

समय के अनुसार भोजन करना चाहिए. लगातार भोजन करने से भी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. अच्छे तरीके से भूख लगने पर भोजन करने से पेट संबंधित कई बीमारियां दूर होती हैं.

खाना खाते समय किसी से बात ना करें

कई लोग खाना खाते समय एक दूसरे से बातें करते रहते हैं. खाना खाते समय एक दूसरे से बात करने से खान के टुकड़े अचानक से गार्डन में फंस जाते हैं जिससे लंबे समय तक खाते दाम घुटने लगते हैं. खाना खाते समय बोलने से बचना चाहिए.

भोजन को अच्छे से चबा कर खाएं

भोजन को अच्छे से चला कर खाने से पेट में खाना डाइजेस्ट हो जाता है. चावल या किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ को सीधा निकलने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे पेट संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

खाने के तुरंत बाद पानी ना पिएं

खाने को अच्छे तरीके से डाइजेस्ट करने के लिए लगभग 30 मिनट बाद पानी पीना चाहिए. तुरंत पानी पिने से पेट सम्बंधित कई तरह की बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आयुर्वेदिक पत्तियां, ऐसे उपयोग से मिलेंगे और भी कई फायदे

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you