टेकYoutube Earning Tips: यूट्यूब से पेसै कमाना अब और...

Youtube Earning Tips: यूट्यूब से पेसै कमाना अब और हुआ आसान,इतने व्यू होने पर होगी इतनी कमाई

-

होमटेकYoutube Earning Tips: यूट्यूब से पेसै कमाना अब और हुआ आसान,इतने व्यू होने पर होगी इतनी कमाई

Youtube Earning Tips: यूट्यूब से पेसै कमाना अब और हुआ आसान,इतने व्यू होने पर होगी इतनी कमाई

Published Date :

Follow Us On :

YouTube Earning Tips: यूट्यूब पूरी दुनिया में आज के समय में करोड़ों लोग के लिए बड़ी आय का जरिया बन गया है.यूट्यूब से लोग नौकरी से भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं.अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो डालकर अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे हैं आज हम आपको यूट्यूब के बदले हुए नियम और वीडियो के कंटेंट को कैसा डालें जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकें,उसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

एक मिलियन पर मिलते हैं लगभग इतने पैसे

जरूरी नहीं कि जिस यूट्यूब पर व्यू ज्यादा हों उसे उतने ही ज्यादा पैसे मिले. यूट्यूब पर कमाई कसूर ऐड होता है जितना महंगा ऐड यूट्यूब पर लगेगा और उसे जितना ज्यादा लोग देखेंगे उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. यूट्यूब पर एक मिलियन यानी 10 लाख लोग विज्ञापन के साथ वीडियो को देख लेते हैं तो औसत ₹42000 के लगभग यूट्यूब देता है.

Youtube Earning Tips
Youtube update

मोनेटाइज का ये है नया नियम

वीडियो बनाकर पैसा कमाने वालों के लिए की बल्ले बल्ले करते हुए You tube ने पुराने नियम को 1 हजार सब्सक्राइबर होने के साथ 4 हजार घंटे या 1 लाख शॉर्टस व्यू को बदलकर अब मात्र 500 सब्सक्राइबर्स और 3 हजार वॉच ओवर या 90 दिनों में 30 लाख शॉर्टस व्यू का का नियम बना दिया है. यूट्यूब की तरफ से इन नियमों के आसान होने के बाद अब कोई भी यूट्यूब पर आसानी से अपने चैनल को मोनेटाइज कर पाएगा और धड़ाधड़ पैसे कमा पाएगा.

ये भी पढ़े- Airtel ने 148 रूपए का ये नया प्लान किया लॉन्च, फायदे देखकर तुरंत कर लेंगे रिचार्ज

अब आसानी से मोनेटाइज हो सकेगा चैनल

यूट्यूब में मोनेटाइज चैनल के मोनेटाइजेशन से संबंधित नियमों को बदल दिया है. पहले यूट्यूब को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1 हजार सब्सक्राइबर होने के साथ 4 हजार घंटे या 1 लाख शॉर्टस व्यू से शुरू होने चाहिए थे, उन्हें अब बदल दिया है.

ऐसे कंटेंट को बनाने पर होगी मोटी कमाई

छोटी बनाएं वीडियो

आपकी वीडियो के अच्छी रीच के लिए जरूरी है वीडियो को ज्यादा लंबा ना बनाकर छोटा बनाने की कोशिश करें. ज्यादा लंबी वीडियो बनाने के कारण लोग उसे देखना कम पसंद करते हैं.

थमनेल आकर्षक और छोटा बनाएं

आपकी वीडियो के अच्छी रीच के लिए जरूरी है आपका थमनेल का अच्छा होना. अच्छा थमनेल बनाने के लिए हमेशा कम शब्दों का उपयोग करना चाहिए.आपकी वीडियो में सब सबटाइटल का होना बहुत जरूरी है. क्योंकि सबटाइटल होने से वीडियो को दूसरी भाषा को जानने वाला व्यक्ति भी देख और समझ सकता है. और उससे आपके कंटेंट के विषय के बारे में जानने के बारे में दर्शक मौक़ा मिलता है.

टैग जरूर डालें

वीडियो की अच्छी चीज के लिए वीडियो अपलोड करते वक्त वीडियो से संबंधित टैग डालना भी बहुत जरूरी है. सही टैग डालने से वीडियो सर्च करने में आसानी होती है और रीच ज्यादा लोगों तक पहुंचती है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you