टेकCFL VS LED में कौन सा बल्ब है हमारे...

CFL VS LED में कौन सा बल्ब है हमारे लिए परफेक्ट, किसमें कम खर्च होती है बिजली, जानें यहां सब कुछ

-

होमटेकCFL VS LED में कौन सा बल्ब है हमारे लिए परफेक्ट, किसमें कम खर्च होती है बिजली, जानें यहां सब कुछ

CFL VS LED में कौन सा बल्ब है हमारे लिए परफेक्ट, किसमें कम खर्च होती है बिजली, जानें यहां सब कुछ

Published Date :

Follow Us On :

CFL VS LED: आज कल सीएफएल बल्ब बहुत कम देखने को मिलते हैं. अधिकतर लोग आज के समय में एलईडी लाइट्स को पहली वरियता देते हैं. जिसकी कई सारी वजह हैं. हालांकि कुछ लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आखिर उन्हें किस बल्ब को साथ जाना चाहिए. हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं कि CFL VS LED में कौन सा बल्ब हमारे लिए परफेक्ट है. किसमें कम बिजली खर्च होती है तो चलिए फिर जान लेते हैं.

एलईडी बल्ब

एलईडी बल्ब जिसको लिक्विड क्रिस्टल डायोड कहा जाता है. ये बल्ब कम बिजली की खपत करते हैं.जिस तरह आज कल टीवी एलईडी टीवी आते हैं और जो डिस्प्ले उनमें मिलती है. वही टेक्नोलॉजी इसमें भी इस्तेमाल की जाती है. जब LED BULb को ऑन किया जाता है तो ये डायोड के नाम के सेमीकंडक्टर मटेरियल के जरिए इलेक्ट्रिक करंट प्रवाह करते हैं. जब इलेक्ट्रिक करंट के इलेक्ट्रॉन सेमीकंडक्टर के जरिए प्रवाह होता रहता है तो लाइट बनती रहती है बता दें इस तरह के बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब की तुलना में 90 प्रतिशत तक बिजली बचाते का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें- Smartphones under 40k: DSLR को फेल कर देगा इन स्मार्टफोन्स का कैमरा, बैटरी का भी नहीं है कोई मुकाबला

सीएफएल

ये बल्ब पहले के समय खूब यूज किये जाते थे हालांकि अब इनका चलन खत्म हो चुका है. ये बल्ब पारंपरिक बल्ब की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करते हैं लेकिन एलईडी के मुकाबले ये बहुत बिजली की खपत करते हैं. साथ ही इन्हें पावर ऑन होने में वक्त लगता है. जब आप इसे ऑन करेंगे तो आप देखेंगे यह कुछ मिनट बाद रोशनी देता है,जबकि एलईडी तुरंत फुल रोशनी देने लग जाता है. लेकिन इनका सबसे फायदा है कि ये स्वास्थ को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. जबकि एलईडी का आंखों पर खराब प्रभाव पड़ता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you