टेककहीं कोई पढ़ तो नहीं रहा आपका पर्सनल WhatsApp...

कहीं कोई पढ़ तो नहीं रहा आपका पर्सनल WhatsApp मैसेज, ऐसे मिनटों में लगाएं पता

-

होमटेककहीं कोई पढ़ तो नहीं रहा आपका पर्सनल WhatsApp मैसेज, ऐसे मिनटों में लगाएं पता

कहीं कोई पढ़ तो नहीं रहा आपका पर्सनल WhatsApp मैसेज, ऐसे मिनटों में लगाएं पता

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp chat safety feature: व्हाट्सएप आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म है. जहां से लोग हर सुबह, दोपहर, शाम, रात अपने परिवार के लोगों के अलावा दोस्तों के साथ मैसेज और वीडियो ऑडियो कॉल के माध्यम से बातचीत करते हैं.

WhatsApp

अब इतना बड़ा यूजर बेस होने के कारण कंपनी भी अपने यूजर्स का पूरा ध्यान रखते हुए उनके सेफ्टी के लिए समय-समय पर नए फीचर अपडेट करती रहती है. हालांकि, आज के समय में लोगों को व्हाट्सएप के माध्यम से भी शिकार बनाकर उनके पर्सनल डीटेल्स चुराकर ब्लैकमेल किया जा रहा है.

लेकिन आज हम आपको आपके व्हाट्सएप को लेकर एक चेतावनी देने वाले हैं क्योंकि कोई दूसरा भी आपके व्हाट्सएप चैट को पढ़ रहा है. लेकिन आपको उस बात की जानकारी नहीं है और जब तक उस बात की जानकारी आप तक पहुंचेगी तब तक आपके साथ बहुत बड़ा गेम हो चुका होगा. तो आइए इस बारे में जानते है..

कई डिवाइस पर करते हैं कनेक्ट

व्हाट्सएप को लोग अपने स्मार्टफोन के अलावा कई अलग-अलग डिवाइस में भी कनेक्ट कर सकते हैं. क्योंकि कंपनी ने ऐसा फीचर रोल आउट कर दिया है. लेकिन इस फीचर के साथ-साथ लोगों के कुछ पर्सनल इनफॉरमेशन भी दूसरे व्यक्ति के डिवाइस में कनेक्ट हो जाते हैं. जो लॉग आउट न करने पर उनके ही डिवाइस में पड़े रहते हैं.

ये भी पढ़ें: बिना ATM Card निकाल सकते हैं कैश, जानें कैसे

रखें इन बातों का ख्याल

  • अगर आपकी स्मार्टफोन में मौजूद व्हाट्सएप ऐप में किसी भी व्यक्ति द्वारा भेजे गए मैसेज को पहले से ही ब्लूटूथ यानी सीन दिखाई देता है तो आप समझ जाए कि आपका मैसेज कोई दूसरा व्यक्ति देख रहा है.
  • इसकी सबसे बड़ी गलती है जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के डिवाइस में अपना व्हाट्सएप लॉग इन करते हैं तो वहां से उसे लॉग आउट करना भूल जाते हैं.
  • हालांकि, इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को Linked के ऑप्शन पर जाकर कनेक्ट करना होता है.

ऐसे करें बचाव

  • जब कभी भी आपको लगे कि आपका व्हाट्सएप पर आने वाला मैसेज या चैट कोई दूसरा व्यक्ति सेन कर रहा है तो उसके लिए आप..
  • आप अपने व्हाट्सएप को ओपन कर राइट साइड में तीन डॉट के आइकॉन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको Linked Device का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आप देख सकते हैं कि आपका व्हाट्सएप से कितने अकाउंट लॉगिन है और आप उसे लॉग आउट भी कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you