टेककाम की बात: अगर अपने Smartphone का पासवर्ड भूल...

काम की बात: अगर अपने Smartphone का पासवर्ड भूल जाए कभी ,तो ना लें टेंशन,अपनाएं ये तरीका

-

होमटेककाम की बात: अगर अपने Smartphone का पासवर्ड भूल जाए कभी ,तो ना लें टेंशन,अपनाएं ये तरीका

काम की बात: अगर अपने Smartphone का पासवर्ड भूल जाए कभी ,तो ना लें टेंशन,अपनाएं ये तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Tips: आज के समय में स्मार्टफोन (Smartphone) हमारे लिए एक बहुत जरूरी चीज बन चुका है. आज स्मार्टफोन के द्वारा बातें करना,चैटिंग करना, पैसे देना या लेना फोटो वीडियो भेजना सहित अनेकों ऐसी चीजें हैं जो इसको हमारे जीवन के लिए बड़ा अनिवार्य कर देती है. जब हमारे स्मार्टफोन में इतनी सारी काम की चीजें हों तो हम स्मार्टफोन की सुरक्षा के प्रति भी सजग भी रहते हैं और इसलिए हम अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड लगाते हैं.लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पासवर्ड को भूल जाते हैं और परेशान हो जाते हैं. लेकिन अब अगर आप अपने पासवर्ड भूल जाएं तो क्या ऐसा करें कि आपका पासवर्ड खुल जाए तो वो ट्रिक आज हम आपको बताने वाले हैं.

डायरी में लिखें अपना पासवर्ड

कई लोगों के साथ अक्सर यह समस्या होती है कि वो अपने पासवर्ड को भूल जाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि अपने उस पासवर्ड को अपनी पर्सनल डायरी या कहीं और ऐसी जगह जरूर लिखें जहां पर किसी दूसरे व्यक्ति की पहुंच ना हो. नहीं तो आपका पासवर्ड अगर किसी गलत हाथ में पहुंच जाए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.और अगर आप अपना पासवर्ड भी आपने कहीं नहीं लिखा है तो फोन को अनलॉक करने के लिए क्या करें वो आपको नीचे हम बताते हैं.

Smartphone
image credit(Google)

फोन को ऐसे करें अनलॉक

जब आप अपना पासवर्ड भूल जाएं तो इसे अनलॉक करने के लिए आप अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें इस तरीके को अगर आप अपनाते हैं तो आपका जरूरी डाटा डिलीट हो सकता है. जब आप अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट करते हैं तो उससे आपके फोन की सारी जानकारियां चले जाने की संभावना होती है.लेकिन फोन को अनलॉक करने के लिए आपको इतना रिस्क तो लेना ही होगा.

 Smartphone
image credit(Google)

अपने डाटा को ऐसे रखें सुरक्षित

अगर आप चाहते हैं कि इस परिस्थिति में आप अपना डाटा ना गवाएं तो इसके लिए अगर आप पहले से बैकअप ले लें तो वह ज्यादा अच्छा रहेगा और डाटा बैकअप के लिए आप गूगल एड्रेस से लॉगिन कर सकते हैं. जिसके बाद गूगल अपने आप आपकी जरूरी चीजों को सुरक्षित कर लेता है जिनकी आप परमिशन देते हैं.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : WhatsApp ने यूजर्स के लिए नया फीचर किया शुरू, अब स्टेटस होगा और भी खास,पढ़ें डिटेल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you