टेकगैलरी फोटो से लेकर कॉन्टेक्ट तक सब गायब कर...

गैलरी फोटो से लेकर कॉन्टेक्ट तक सब गायब कर रहा ये App, झटपट फोन से कर दें डिलीट

Mobile App Alert: दिनभर लोग अपने साथ स्मार्टफोन रखते हैं. उस स्मार्टफोन में उनके पर्सनल इनफॉरमेशन और तमाम एप्स मौजूद होते हैं जो चोरी-चुपके उनके बात को सुनते हैं और किसी थर्ड पार्टी तक उसे पहुंचा देते हैं.

-

होमटेकगैलरी फोटो से लेकर कॉन्टेक्ट तक सब गायब कर रहा ये App, झटपट फोन से कर दें डिलीट

गैलरी फोटो से लेकर कॉन्टेक्ट तक सब गायब कर रहा ये App, झटपट फोन से कर दें डिलीट

Published Date :

Follow Us On :

Mobile App Alert: दिनभर लोग अपने साथ स्मार्टफोन रखते हैं. उस स्मार्टफोन में उनके पर्सनल इनफॉरमेशन और तमाम एप्स मौजूद होते हैं जो चोरी-चुपके उनके बात को सुनते हैं और किसी थर्ड पार्टी तक उसे पहुंचा देते हैं. इसीलिए इससे बड़ा खतरा लोगों के लिए कुछ नहीं हो सकता है. इसी बीच साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट ने एंड्रॉयड बैंकिंग ट्रोजन SpyNote के बारे में लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि यह ऐप लोगों के पर्सनल इनफॉरमेशन को लेकर जासूसी कर रहा है.

Mobile App Alert
Mobile App Alert

दरअसल, एक्सपर्ट इस बात के लोगों को सलाह देते हुए बोले कि मालवेयर फोन से एंड सॉफ्टवेयर अपडेट्स निकालकर स्पेशल एक्सेस चुरा लेता है. एक बार इतना होने के बाद मकसद टेक्स्ट मैसेज और जरूरी बैंकिंग इनफॉरमेशन तक होता है. वही इसे चुराकर किसी अन्य थर्ड पार्टी तक पहुंचना है ताकि आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सके.

ये भी पढ़ें: आपकी हेल्थ का पूरा ख्याल रखेगी Promate XWatch B19 स्मार्टवॉच, शुरुआती कीमत है बस इतनी

ऐसे फैलता है ये खतरा

इस मालवेयर को फेक टैक्स मैसेज के माध्यम से भरा जा रहा है. यूजर्स के पास किसी अननोन नंबर से लिंक के माध्यम से भेजा जा रहा है. ताकि लोग उसे पर क्लिक करें और गलती से वह गलत साइड पर पहुंच जाता कि उनके मोबाइल फोन में मौजूद पर्सनल इनफॉरमेशन और उनके सिक्योरिटी सिस्टम को हैक कर लिया जाए. यही वजह है कि लोग सतर्क नहीं हो रहे हैं और उनके मोबाइल से पर्सनल इनफॉरमेशन गायब हो जा रही है.

ऐसे करें बचाव

अगर आप इस जासूसी से बचना चाहते हैं तो आप इसे हटाने के लिए Malwarebytes टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी मदद से आप अपने डिवाइस को सेव कर सकते हैं और किसी जासूस ऐप को अनइनस्टॉल भी कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमा

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you