टेकअगर आप भी Television की मेन स्विच रखते हैं...

अगर आप भी Television की मेन स्विच रखते हैं ऑन तो हो जाएं सावधान, वर्ना जेब पर पड़ सकता है भारी

Television : टीवी आज के समय में आम बात हो गई है. लोगों के घरों में स्मार्ट टीवी से लेकर बड़ी स्क्रीन की टीवी लगी हुई है. लेकिन आज से सालों पहले इसी टीवी में लगे

-

होमटेकअगर आप भी Television की मेन स्विच रखते हैं ऑन तो हो जाएं सावधान, वर्ना जेब पर पड़ सकता है भारी

अगर आप भी Television की मेन स्विच रखते हैं ऑन तो हो जाएं सावधान, वर्ना जेब पर पड़ सकता है भारी

Published Date :

Follow Us On :

Television : टीवी आज के समय में आम बात हो गई है. लोगों के घरों में स्मार्ट टीवी से लेकर बड़ी स्क्रीन की टीवी लगी हुई है. लेकिन आज से सालों पहले इसी टीवी में लगें फिल्म को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है. जहां लोगों को पता चलता था की आज इस गांव में टीवी में फिल्में दिखाई जा रही है. लोगों भारी संख्या में उसे देखने के लिए पहुंच जाते थे. हालांकि आज बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ लोग भी तेजी से अपने आप को बदल रहे हैं और ऐसे में अपनी जरूरत और स्टेटस के हिसाब से लोग महंगी से महंगी चिड़िया दीवारों पर टांग रखे हैं. लेकिन महंगी टीवी होने के कारण और लोग आलस वश बिस्तर पर लेट कर टीवी को रिमोट से स्विच ऑफ कर देते हैं, जबकि में स्विच हमेशा ऑन ही छोड़ देते हैं. पर उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ये करना उनके लिए कितना गलत है क्योंकि इसका असर बिजली बिल और उनके जेब पर भी पड़ता है.

Television
Television (google)

70 फीसदी घरों में TV रिमोट से ऑफ कर छोड़ देते हैं

दरअसल, एक रिपोर्ट में इस बात को लेकर दावा किया गया कि देश में लगभग 70 फ़ीसदी ऐसे घर हैं. जहां पर टीवी को रिमोट से ऑफ करके मेन स्विच ऑन ही छोड़ दिया जाता है. वैसे तो रिमोट से टीवी ऑफ करने के बाद लगभग सिस्टम बंद हो जाता है, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार लोगों को उनकी इस छोटी गलती के कारण भारी नुकसान हो जाता है और जल्दबाजी की वजह से उनकी महंगी टीवी भी खराब हो जाती है.

आखिर क्यों भारी पड़ रहा ये काम ?

आज समय में देश के लगभग घरों में टीवी देखने को मिल जाएगी किसी के पास महंगी तो किसी के पास स्मार्ट टीवी है. लेकिन अक्सर लोग अपने टीवी को रिमोट से स्विच ऑफ कर देते हैं लेकिन मेन स्विच ऑन ही रखते हैं. पर उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि रिमोट से स्विच ऑफ करने के बाद केवल टीवी का स्क्रीन ही बंद होता है बाकी अंदर का सारा इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम इस तरीके से काम करता रहता है. यानी की स्क्रीन बंद है बाकी सिस्टम चल रहा है जिसकी वजह से बिजली की खपत तेज हो रही है, और ऐसे में जब बिजली बिल आता है तो लोग परेशान होने लगते हैं कि इतनी बिजली कहां खपत हुई.

महीने भर में इतनी बिजली खाती है टीवी

अगर आपके घर में LED TV लगी है तो वह महीने भर में 20 वॉट से लेकर 200 वॉट तक बिजली की खपत कर सकता है. वहीं अगर 43 इंच की टीवी लगी है और उसे हर रोज 8 घंटे हर रोज चलते हैं तो महिनें भर में 24 किलोवॉट और साल में 292 किलोवॉट की बिजली खपत करती है.

ये भी पढ़े : Apple event 2023: इस महीने आ रही है एप्पल की आईफोन 15 सीरीज, लॉन्च होंगे ढेरों प्रोडक्ट्स, पढ़ें डिटेल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you