टेकSBI ग्राहक हो जाए सतर्क,इस छोटी सी गलती की...

SBI ग्राहक हो जाए सतर्क,इस छोटी सी गलती की वजह से हो सकता है बड़ा फ्रॉड, पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमटेकSBI ग्राहक हो जाए सतर्क,इस छोटी सी गलती की वजह से हो सकता है बड़ा फ्रॉड, पढ़ें पूरी जानकारी

SBI ग्राहक हो जाए सतर्क,इस छोटी सी गलती की वजह से हो सकता है बड़ा फ्रॉड, पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

SBI: आजकल तकनीक की वजह से बहुत सारे काम आसान हुए हैं तो कई रिस्क भी बढ़ गए हैं. जो लोग तकनीक के साथ कम कनेक्टेड हैं वे छोटी सी गलती की वजह ही फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. साइबर ठग ऐसे लोगों को निशाना बनाते हैं जो तकनीक के लिए नए हैं जैसे जो लोग सबसे ज्यादा इसमें फंसते हैं, उनमें 40 से 60 साल के लोग शामिल हैं. खैर, हाल ही में एक एसबीआई कस्टमर के साथ फ्रॉड का मामला सामने आया है. अगर आप SBI ग्राहक हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि एक छोटी सी गलती आपका अकाउंट खाली कर सकती है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

ऐसे हो रहा है फ्रॉड

SBI
SBI

स्कैम करने वाले कई बार खुद को बैंक का कर्मचारी या एजेंट बताकर जरूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं और फिर स्कैम को अंजाम देते हैं. हाल ही में SBI बैंक के ग्राहक के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. जहां उससे बैंक का कर्मचारी बनकर उसकी डिटेल मांगी गई और उसके साथ 9.66 लाख रुपये फ्रॉड कर दिया है. ऐसे पहले भी अनेकों मामले सामने आ चुके हैं.

ऐसे कर सकते हैं बचाव

जब भी कहीं पेमेंट करें तो उसे क्रॉस चैक जरूर कर लें. कोशिश करें पेमेंट करने के लिए ऑफिशियल ऐप या वेबसाइट का ही इस्तेमाल किया जाए. जिसके पास भी पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं उसके नाम को अच्छे से वेरिफाई कर लें. किसी को भी बैंक से संबधित डिटेल न साझा करें, अगर कोई बैंक कर्मचारी बनकर कॉल करता है तो उससे सारी जरीरी चीजे पूछ लें और दूसरे स्त्रोत से वेरिफाई कर लें,

ये भी पढ़ें- Smartphone Mistakes: भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, नहीं तो बम की तरह फटेगा आपका स्मार्टफोन, पढ़ें

न शेयर करें ओटीपी

कोई भी बैंक से संबधित जानकारी मांगता है तो तुरंत उसके बारे में पुलिस को जानकारी दें और भूलकर भी किसी के साथ ओटीपी साझा न करें. जिस भी फोन से पेमेंट करते हैं उसको हमेशा लॉक रखें और पेमेंट ऐप्स पर मुश्किल पिन डाल कर रखें. अगर आप पेमेंट करने के लिए पीसी या लैपटॉप करते हैं तो सुनिश्चित कर लें इसमें एंटी वायरस सॉफ्टवेयर है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you