टेकRaksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के मौके पर भाई की...

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के मौके पर भाई की कलाई में बांधे टेक्नोलॉजी से लैस ये स्मार्ट राखी, देखते ही झूम उठेंगे घरवाले

-

होमटेकRaksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के मौके पर भाई की कलाई में बांधे टेक्नोलॉजी से लैस ये स्मार्ट राखी, देखते ही झूम उठेंगे घरवाले

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के मौके पर भाई की कलाई में बांधे टेक्नोलॉजी से लैस ये स्मार्ट राखी, देखते ही झूम उठेंगे घरवाले

Published Date :

Follow Us On :

Raksha Bandhan 2023 में बस कुछ दिन और बचे हैं. इस खास मौके पर भाई और बहन एक धागे के सहारे अपने रिश्ते को मुकम्मल करने की कसम खाते हैं, इस मौके पर बहनें अपने भाइयों को राखी बांधते हैं और भाई भी इस धागे की कीमत पूरी जिम्मेदारी से निभाते हैं. आज हम आपके लिए एक स्मार्ट राखी लेकर आए हैं. इस स्मार्ट राखी को गोरखपुर आईटीएम इंजीनियरिंग कालेज (ITM Engineering College Gorakhpur) की कप्यूटर साइंस की दो छात्रा पूजा और विजया रानी ने मिलकर तैयार किया है.पूजा ने बताया कि स्मार्ट राखी (Raksha Bandhan 2022) किसी प्रकार की अनहोनी से पहले लोगों को सचेत करने में काफी कारगर होगी. चलिए इसके बारे में हम जान लेते हैं कि ये स्मार्ट राखी क्या-क्या काम कर सकती है.

बनाने में आया इतना खर्चा

इन छात्राओं ने इस राखी को कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया है. इसको बनाने में कुल 900 रुपये का खर्चा आया है. इसमें सिक्योरिटी के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं. इसमें पावर के लिए जो बैटरी दी गई है वह सिंगल चार्ज में 12 घंटे का बैकअप देने की क्षमता रखती है. इस राखी को ब्लूटूथ के सात कनेक्ट किया जा सकता है. खास बात है इसमें आप अपने करीबियों के नंबर सेट कर सकते हैं जिनके पास किसी मुश्किल परिस्थिति में फंसने पर कॉल किया जा सकता है.

बटन से ही घर वालों के पास जाएगी लोकेशन

इस स्मार्ट राखी में एक बटन दिया गया है जो कुछ ही सेकंडों में घरवालों तक हमारी लाइव लोकेशन को पहुंचा सकता है. ये स्मार्ट राखी ऐसी स्थिति में घर के किसी भी सदस्य को बिना मोबाइल के फोन कर सकती है. बता दें इसमें इन छात्राओं ने सीएम योगी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की तस्वीर भी लगाई है जिससे ये और भी आकर्षक हो गई है.

ये भी पढ़ें- Barbie: गूगल पर छाया बार्बी के गुलाबी रंग का खुमार, ये शब्द लिखते ही हो जाएगा सबकुछ पिंक-पिंक

बनाने में लगे 5 दिन

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

इस स्मार्ट डिजिटल राखी को बनाने में 4 से 5 दिन का वक्त लगा है. वाकई इमने इनोवेशन बाजार में रोमांच पैदा कर दिया है. इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ 3.0 रिसीवर मॉड्यूल, 3.71-4 वोल्टेज बैटरी, (माइक्रो यूएसबी और स्विच) की सुविधा दी गई है. फिलहाल इस राखी को मार्केट में नहीं लाया गया है, यह पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर इन छात्राओं ने पेश की थी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Google Pay ने UPI Light को किया शुरू,अब बिना पिन डाले ही इतने रूपए का कर सकेंगे पेमेंट

Google Pay कैशलैस ट्रांजैक्शन की दिशा में बड़ी कंपनियों...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you