टेककहीं आप तो नहीं हो रहे Phone Tapping के...

कहीं आप तो नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ऐसे करें चेक

-

होमटेककहीं आप तो नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ऐसे करें चेक

कहीं आप तो नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ऐसे करें चेक

Published Date :

Follow Us On :

Phone Tapping: आज के समय में हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है और उस स्मार्टफोन में लोग अपने पर्सनल डिटेल्स के अलावा कुछ अन्य पर्सनल फोटोज और वीडियो रखते हैं. लेकिन आजकल सभी स्मार्टफोन यूजर्स पर भी स्कैमर्स का खतरा बना हुआ है.

Smartphone

अब आप चाहे जितना भी सिक्योरिटी के साथ अपना स्मार्टफोन रखते हो लेकिन आपकी एक छोटी गलती की वजह से आपके साथ इतना बड़ा हादसा हो जाता है और आपके बैंक अकाउंट भी खाली कर लिए जाते हैं. ऐसा ही एक सिस्टम Phone Tapping को लेकर सामने आया है. तो आइए इसके बारे में जानते है…

दरअसल, अब आप Phone Tapping से यही समझ रहे होंगे कि फोन में टाइप करना किसी को मैसेज करना ही फोन टाइपिंग होता है तो आज आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान ले कि आखिर यह क्या होता है और इसका काम क्या होता है और इससे होने वाले नुकसान से आप कैसे बच सकते हैं सब कुछ नीचे विस्तार से दिया गया है?

कॉल रिकॉर्डिंग से काफी अलग

बता दें कि, इसके लिए किसी थर्ड पार्टी टूल्स का इस्तेमाल करते हैं यानी कि यह कॉल रिकॉर्डिंग से बिल्कुल ही अलग होता है. लेकिन यह इस प्रक्रिया के दौरान कॉल रिकॉर्डिंग का भी हिस्सा होता है. लेकिन ऐसी गलती करना गैर कानूनी माना जाता है और अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कैसे भी दर्ज कराया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: DeepFake: डीप फेक को लेकर एक्शन सरकार,शिकायत के निस्तारण के लिए अफसर होगा नियुक्त

क्या है कानून ?

अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का फोन टैप करता है और उसे इस बारे में जानकारी लग जाती है तो वह इसकी शिकायत अपने नजदीकी थाने में जाकर करवा सकता है जिसकी इजाजत कानून देता है. क्योंकि इस कानून के तहत अपराध माना जाता है. लेकिन अगर कोई एजेंसी या कंपनी कोर्ट से आर्डर लेकर किसी व्यक्ति के फोन को टैपिंग पर डालती है तो उसे पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकती है.

क्या हैं संकेत ?

  • अगर आपके स्मार्टफोन पर रिमाइंडर जैसे नोटिफिकेशन की आवाज आने लगे तो आप समझ जाएं कि आपका फोन किसी ने हैक कर लिया है.
  • आपका फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होने लगेगी.
  • आपके स्मार्टफोन पर कॉल फॉरवर्डिंग जैसे तमाम चीज दिखाई देने लगेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you