टेकअब जमकर चलाएं Solar AC, बिजली का बिल आएगा...

अब जमकर चलाएं Solar AC, बिजली का बिल आएगा जीरो,मिलेंगे ये तगड़े फीचर्स,पढ़ें

-

होमटेकअब जमकर चलाएं Solar AC, बिजली का बिल आएगा जीरो,मिलेंगे ये तगड़े फीचर्स,पढ़ें

अब जमकर चलाएं Solar AC, बिजली का बिल आएगा जीरो,मिलेंगे ये तगड़े फीचर्स,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Solar AC: गर्मी का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में लोग एयर कंडीशनर लेने की सोच रहे हैं ताकि गर्मी से निजात मिल सके. वैसे AC की कीमत काफी ज्यादा होती है और एसी की वजह से बिजली बिल भी काफी ज्यादा आता है. सामान्य एसी में बड़ी दिक्कत बिजली बिल की होती है अगर आप भी बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको Solar AC लेना होगा. वैसे रेगुलर AC की तुलना में सोलर AC की कीमत थोड़ी ज्यादा है. लेकिन इसे लगवाने के बाद आपको बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा.

कैसे काम करता है Solar AC

Solar AC सूरज से प्राप्त उर्जा पर चलता है इसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पड़ते हैं. जिसमें फोटोवोल्टिक सिस्टम सूर्य से ऊर्जा एकत्रित करता है और फिर इस एकत्रित सौर ऊर्जा को इन्वर्टर द्वारा एसी में बदला जाता है फिर इस ऊर्जा को उपयोग में ले सकते है. सौर पैनल सिर्फ दिन की धूप में ही काम करते है और इनमें बैटरी स्टोरेज यूनिट मिलता है जो रात में बैटरी के जरिए एक्स्ट्रा ऊर्जा का संचालन करता है.

#image_title

तीन तरीके से मिलती है ऊर्जा

सोलर एसी सोलर पैनल्स के जरिए काम करता है ये AC सूरज की रोशनी से जनरेट हुई एनर्जी पर चलते हैं जिससे आपको बिजली बिल से राहत मिल जाएगी. रेगुलर एसी में बिजली ज्यादा खर्च होती और बिजली बिल भी ज्यादा आता है. रेगुलर AC सिर्फ बिजली पर ही चलते हैं वहीं सोलर AC तीन तरह से काम करते हैं. इनको आप सोलर पावर, सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चला सकते है.

Solar AC की कीमत

वैसे तो Solar AC की कीमत उसकी कैपेसिटी के अनुसार होती है लेकिन इनकी कीमत रेगुलर एसी के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. कुछ ऑनलाइन वेबसाइट पर सोलर एसी उपलब्ध है जिनको आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते है. कम कैपेसिटी वाले सोलर एसी की कीमत कम होती है वहीं ज्यादा कैपेसिटी वाले एसी की कीमत काफी ज्यादा होती है.

ये भी पढ़ें : Aadhaar-PAN Link: आयकर विभाग की चेतावनी – 31 मार्च तक अपने पैन कार्ड को आधार से कर लें लिंक,नहीं तो बन जाएगा कूड़ा

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you