टेकMartin Cooper:अपने अविष्कार के दुरुपयोग से क्यों चिंतित हैं...

Martin Cooper:अपने अविष्कार के दुरुपयोग से क्यों चिंतित हैं सेलफोन के जनक मार्टिन,पढ़ें कारण

-

होमटेकMartin Cooper:अपने अविष्कार के दुरुपयोग से क्यों चिंतित हैं सेलफोन के जनक मार्टिन,पढ़ें कारण

Martin Cooper:अपने अविष्कार के दुरुपयोग से क्यों चिंतित हैं सेलफोन के जनक मार्टिन,पढ़ें कारण

Published Date :

Follow Us On :

Martin Cooper: आजकल सेल फोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो गया है और ये लगभग हर एक व्यक्ति के पास फोन है. बता दें कि सेलफोन का अविष्कार लगभग 50 साल पहले हुआ था.ये अविष्कार एक अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन कूपर ने किया था. लेकिन अब उन्हें लग रहा है कि सेलफोन लोगों की गोपनीयता बनाए रखने में सक्षम नहीं है. क्योंकि आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है जो कि सबसे बड़ी बाधा है. साल 1973 में मार्टिन ने पहली बार टेलीफोन पर पहली कॉल की थी. तब उन्हें इस बात पर इतना विश्वास नहीं था कि छोटा सा डिवाइस इतना सफल होगा.

नहीं बची गोपनीयता – मार्टिन

मार्टिन ने हाल ही में एक न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा कि, मेरी सबसे नकारात्मक राय ये है कि आज के समय में हमारे पास कोई गोपनीयता नहीं रही है. अब किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सारी जानकारी पाना काफी आसान हो गया है जो इसे पाने की तीव्र इच्छा रखता है. मार्टिन इस बात पर काफी अचंभित हैं कि सेलफोन की क्षमता और उसका डिजाइन कितना आगे बढ़ गया है.

Martin cooper
image credit(Google)

3 अप्रैल 1973 को किया था पहला कॉल

मार्टिन कूपर शिकागो के मूल निवासी है और सन् 1950 में उन्होंने इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी IIT से स्नातक किया था और उसके 7 साल बाद उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की थी तब कार फोन का इस्तेमाल होता था लेकिन मार्टिन कूपर इससे आगे सोचते हुए नया वायरलेस सेलुलर डिवाइस Motorola डायनाटैक 8000X बनाया था. जिससे पहली बार 3 अप्रैल 1973 को कॉल किया गया था.

कूपर ने कहा कि, उस समय हमें इतना पता नहीं था कि भविष्य में इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ जाएगा. बता दें कि कूपर ने जो पहला सेलफोन बनाया था वो एक लंबे एंटिना के साथ आता था और उसका वजन 2.5 पाउंड था और वो दिखने में ईंट जैसा था. लेकिन आज के डिवाइस देखकर कूपर ऐसा मानते हैं कि मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि भविष्य में ऐसे डिवाइस होंगे.

ये भी पढ़ें : BoAt ने लॉन्च किए 50 घंटे बैटरी बैकअप वाले गजब के इयरबर्ड्स, काम कीमत के मिलेंगे शानदार फीचर्स

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Netflix ने इन देशों में घटाई सब्सक्रिप्शन की कीमत, जानें क्या भारत भी है शामिल

Netflix Update: विश्व के बड़े OTT प्लेटफार्म में से...

Refurbished Smartphone: नया बताकर आपको कहीं पुराना फोन तो नहीं बेचा जा रहा,ऐसे लगाएं पता

Refurbished Smartphone: आज के समय में स्मार्टफोन इतना अनिवार्य...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you