टेकLaptop Tips: लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का...

Laptop Tips: लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का जानना है बेहद ज़रूरी,नहीं तो बाद मे पड़ेगा पछताना 

लोग बिना किसी ज्यादा जानकारी को किए हुए लैपटॉप को खरीद लेते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है क्योंकि जिस काम के लिए लैपटॉप लिया था वह काम उनका सही से नहीं हो पता इसलिए आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर जानी चाहिए.

-

होमटेकLaptop Tips: लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का जानना है बेहद ज़रूरी,नहीं तो बाद मे पड़ेगा पछताना 

Laptop Tips: लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का जानना है बेहद ज़रूरी,नहीं तो बाद मे पड़ेगा पछताना 

Published Date :

Follow Us On :

Laptop Buying Tips: आज के समय में लैपटॉप एक ऐसी चीज बन गई है जो की बहुत सारे कामों के लिए बेहद जरूरी है अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग बिना किसी ज्यादा जानकारी को किए हुए लैपटॉप को खरीद लेते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है क्योंकि जिस काम के लिए लैपटॉप लिया था वह काम उनका सही से नहीं हो पाता इसलिए आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर जानी चाहिए.

Laptop Buying Tips, Laptop
Laptop Buying Tips

लैपटॉप खरीदने का उद्देश 

जब आप लैपटॉप खरीदने का प्लान बनाएं तो सबसे पहले जिस काम के लिए लैपटॉप आप खरीद रहे हैं और जो काम भविष्य में आप उस लैपटॉप से कर सकते हैं उसके हिसाब से लैपटॉप के अंदर कितना स्टोरेज,कितनी रैम, कितना GB ग्राफिक्स कार्ड और कैसा हार्डवेयर होना चाहिए,ये जानकारी जुटानी चाहिए. उसके बाद ही लैपटॉप खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़े:ये है Jio का ये सबसे सस्ता वाला प्लान, साल भर उठाएं अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा लाभ

वजन और साइज

अगर आप ऑफिस के संबंधित हल्के फुल्के काम के लिए लैपटॉप लेना चाहते हैं तो वजन में हल्के और छोटी स्क्रीन वाले लैपटॉप का चयन करें क्योंकि उसमें बैटरी की खपत कम होती है और उसे साथ ले जाने में भी आसानी होती है.

वीडियो एडिटिंग/गेमिंग 

अगर आप वीडियो फोटो एडिटिंग या  गेमिंग के उद्देश्य से लैपटॉप को लेना चाहते हैं तो उसमें आपको बड़ी स्क्रीन वाले ज्यादा जीबी रैम,स्टोरेज और ग्राफिक्स कार्ड वाले लैपटॉप को खरीदना चाहिए. अगर आप कम कीमत वाला ऐसा लैपटॉप खरीदने हैं जो कम रैम स्टोरेज और ग्राफिक्स कार्ड से लैस हो तो वह आगे जाकर हैंग करेगा और आपका काम नहीं हो पाएगा.

प्रोसेसर और इनबिल्ड रैम 

लैपटॉप खरीदते वक्त प्रोसेसर का ध्यान जरूर रखें और इंटेल i5 प्रोसेसर या उससे ऊपर के प्रोसेसर हो आपको खरीदने में प्राथमिकता देनी चाहिए. अगर आपने इससे कम प्रोसेसर का लैपटॉप लिया तो आपको आगे चलकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही जिस लैपटॉप में इनबिल्ट रैम हो उसे लैपटॉप को खरीदने के लिए प्राथमिकता दें क्योंकि जिस लैपटॉप में हार्ड डिस्क होती है वह लैपटॉप हैंग करने लग जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you