टेकKeyboard:कीबोर्ड पर F और J पर उभरे हुए 2...

Keyboard:कीबोर्ड पर F और J पर उभरे हुए 2 डंडों का क्या होता है मतलब, जानें रोचक कारण

-

होमटेकKeyboard:कीबोर्ड पर F और J पर उभरे हुए 2 डंडों का क्या होता है मतलब, जानें रोचक कारण

Keyboard:कीबोर्ड पर F और J पर उभरे हुए 2 डंडों का क्या होता है मतलब, जानें रोचक कारण

Published Date :

Follow Us On :

Keyboard: हम कभी भी जब लैपटॉप या डेक्सटॉप पर काम करते हैं तो अक्सर एक चीज आप लैपटॉप या डेक्सटॉप के कीबोर्ड पर देखते होंगे लेकिन कभी उसके बारे में आपने गौर नहीं फरमाया होगा. जी हां हम बात कर रहे हैं कि कीबोर्ड पर मौजूद रहने वाले F और J पर के नीचे एक उठा हुआ जो हल्का सा डंडा होता है यह आखिर क्यों होता है. इसके बारे में शायद आपको ना पता हो. इसलिए आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं.

इसलिए F और J पर होते हैं ये बंप

आपके कीबोर्ड पर F और J पर जो मार्क उभरा हुआ होता है वो आपको बिना देखे बाएं और दाएं हाथों को सही जगह पर रखने और अक्षरों को टाइप करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि कीबोर्ड की बीच की लाइन को होम रो कहा जाता है. जब आप अपनी उंगलियों को F और J के बटन पर रखते हैं तो पूरे कीबोर्ड पर आपकी पहुंच बहुत आसान हो जाती है और आप काफी आसानी से अक्षर टाइप कर सकते हैं.

Keyboard
Keyboard

बढ़ती है टाइपिंग स्पीड

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप कीबोर्ड पर अपनी उंगलियों को ले जाते हैं तो आपके दोनों हाथों की पहली उंगली अक्सर F और J पर रहती है. बाएं हाथ की उंगली F पर होगी और दाएं हाथ की उंगली J पर होगी. इनके द्वारा टाइपिंग स्पीड भी लगातार बढ़ जाती है.उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि F और J के बटन पर क्यों एक छोटे डंडे का उभार होता है.

ये भी पढे़ं : रेडमी का सबसे सस्ता Redmi Smart Fire TV, भारत में हुआ लॉन्च,फीचर्स देखकर लोग बोले – “गजब”

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you