टेकIphone 14 vs Iphone 13 में किसकी खरीद आपके...

Iphone 14 vs Iphone 13 में किसकी खरीद आपके लिए होगी बेस्ट, किस पर पैसे होंगे वेस्ट, जानें यहां

-

होमटेकIphone 14 vs Iphone 13 में किसकी खरीद आपके लिए होगी बेस्ट, किस पर पैसे होंगे वेस्ट, जानें यहां

Iphone 14 vs Iphone 13 में किसकी खरीद आपके लिए होगी बेस्ट, किस पर पैसे होंगे वेस्ट, जानें यहां

Published Date :

Follow Us On :

Iphone 14 vs Iphone 13 में कौन सा बेहतर है आपके लिए. ये सवाल फोन खरीदते वक्त हर किसी के जेहन में आता है. एप्पल के द्वारा हर बार सीरीज को विस्तार देते हुए आईफोन कुछ अपग्रेड के साथ पेश किया जाता है. ऐसे कुछ लोग कन्फ्यूजन में आ जाते हैं कि उनके लिए कौन सा विकल्प बेहतर साबित होगा किसे खरीदना पैसे को गलत जगह खर्च करना होगा. हम आपको इस लेख के माध्यम से Iphone 14 vs Iphone 13 में से बताने वाले हैं आखिर इन दोनों में मुख्य तौर पर क्या बदलाव देखने को मिलते हैं.

कीमत के लिहाज से देखें

सबसे पहले कीमतों पर इन दोनों हैंडसेट्स को परख लेते हैं. Iphone 14 की शुरूआती कीमत 79,990 रुपये से शुरू होती है. बताते चले आईफोन 13 को भी शुरूआत में इसी कीमत पर पेश किया गया था. लेकिन बाद में जब 14 सीरीज की एंट्री हुई तो इसकी कीमतों में कटौती कर ली गई है. अब इसकी कीमत 69,990 रुपये के आस-पास है. कुल मिलाकर देखें तो कीमत में दोनों तकरीबन 10 से 15 हजार रुपये का अंतर है.

डिजाइन और डिस्प्ले

Iphone 14 vs Iphone 13
Iphone 14 vs Iphone 13

डिजाइन में कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता है. आईफोन 14 का कैमरा सेटअप विगत आईफोन 13 की तरह ही है. 14 में 6.1 इंच की सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले प्रदान की जाती है. जिसका 2556×1179 पिक्सल रिजॉल्यूशन मिल जाता है. डिस्प्ले 1200 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट कर सकती है. साथ ही रिफ्रेश रेट दोनों का ही एक समान है. लेकिन आईफोन 13 में 200 निट्स की पीक ब्राइटनेस कम मिलती है.

कैमरा और बैटरी

Iphone 14 vs Iphone 13
Iphone 14 vs Iphone 13

आईफोन 13 औऱ 14 दोनों में ही 12 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है लेकिन 14 में आईफोन 13 की अपेक्षा अपर्चर को बढ़ा दिया गया है. Iphone 14 में 12 मेगापिक्सल कैमरा f/1.5 अपर्चर के साथ मिलता है. जबकि पुराने आईफोन में f/1.6 अपर्चर प्रदान किया जाता है. फ्रंट में 12 मेगापिक्सल कैमरे को f/1.9 अपर्चर और ऑटोफोकस  पेश किया गया है. आप समझ सकते हैं फ्रंट सेंसर के मामले में आईफोन 14 विगत 13 से बेहतर साबित होने वाला है. बैटरी के लिहाज से देखें तो हाल में आए फोन में 3,279 MAh की बैटरी का पावर सपोर्ट दिया गया है. कंपनी ने वैसे 14 से 15 फीसदी ज्यादा बैटरी बैकअप मिलने का दावा किया है.

ये भी पढ़ें : Oneplus के धाकड़ फोन पर चल रही है अब तक की सबसे बड़ी छूट,तुरंत देखें ऑफर्स की पूरी डिटेल

प्रोसेसर

Iphone 14 में A15 बायोनिक प्रोसेसर का सपोर्ट प्रदान किया गया है. ये प्रोसेसर 5 कोर जीपीयू के साथ आता है. वहीं सेम प्रोसेसर आईफोन 13 में भी देखने को मिलता है. प्रोसेसर के लिहाज से इनमें कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you