टेकInverter Care: ये गलती की तो धड़ाम से फट...

Inverter Care: ये गलती की तो धड़ाम से फट जाएगा इन्वर्टर, देख लें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अनजाने में ये काम

-

होमटेकInverter Care: ये गलती की तो धड़ाम से फट जाएगा इन्वर्टर, देख लें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अनजाने में ये काम

Inverter Care: ये गलती की तो धड़ाम से फट जाएगा इन्वर्टर, देख लें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अनजाने में ये काम

Published Date :

Follow Us On :

Inverter Care: आजकल अधिकतर घरों में बिजली न होने की स्थिति में इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है. जब बिजली नहीं होती है तो हम घर के उपयोगी उपकरण इसके सहारे चला सकते हैं. इसको कुछ ही घंटे चार्ज खूब इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है. इन्वर्टर हमारे लिए जितना उपयोगी उपकरण है एक गलती करने पर उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. यहां तक कि इस मिस्टेक के कारण ये धमाका भी कर सकता है। हम आपको बता रहे हैं आपको कौन सी गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

हवादार स्थान पर न रखें

अक्सर देखा जाता घर के अंदर स्पेस बचाने कि लिए कुछ लोग इन्वर्टर को किसी ऐसी जगह रखवा देते हैं जहां पर्याप्त हवा आती है या तापमान आता है. ऐसी स्थिति में सीधे तौर पर आप घटना को न्यौता देते हैं क्युंकि इन्वर्टर में लगी बैटरियों का अंदरूनी तापमान बहुत हाई होता है. ऐसे में इन्हें किसी ऐसी जगह पर रखना उचित माना जाता है. जहां ज्यादा तापमान न हो क्योंकि तापमान बढ़ने से इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है।

वायरिंग का रखें ख्याल

ब्लास्ट होने के मुख्य कारणों में खराब तरीके से की गई वायरिंग भी है. जब इन्वर्टर इस्तेमाल करें तो हमेशा कोशिश करें कि उसमें बढ़िया क्वालिटी वाले वायर इस्तेमाल किए जाए। चंद पैसे बचाने के लिए आपका हजारों को नुकसान हो सकता है साथ कोई बड़ी घटना भी घटित हो सकती है. समय पर देखते रहना चाहिए कहीं वायर में कहीं फॉल्ट तो नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Network Problem: घर में अंदर जाते ही उड़ जाता है नेटवर्क तो ये काम कर दीजिये, धूआंधार चलेगा इंटरनेट

समय से भरना चाहिए पानी

इन्वर्टर में समय पर पानी भरते रहना चाहिए, क्युंकि जब वॉटर लेवर कम हो जाता है तो इसमें दिक्कतें आने लगती हैं. जब इसमें पानी क्षमता से कम हो जाता है तो बैटरी पर ज्यादा प्रेशर होता है इसकी वजह ब्लास्ट होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, इसलिए आपको किसी भी कीमत पर समय से पानी डालते रहना चाहिए. जो काम हमने आपको बताए हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको खुद को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you