टेकWhatsApp की जगह अब ये मैसेजिंग ऐप उठा रहे...

WhatsApp की जगह अब ये मैसेजिंग ऐप उठा रहे हैं हर तरफ धूआं, मिलती है फुल सिक्योरिटी,पढ़ें डिटेल

-

होमटेकWhatsApp की जगह अब ये मैसेजिंग ऐप उठा रहे हैं हर तरफ धूआं, मिलती है फुल सिक्योरिटी,पढ़ें डिटेल

WhatsApp की जगह अब ये मैसेजिंग ऐप उठा रहे हैं हर तरफ धूआं, मिलती है फुल सिक्योरिटी,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp: आज के समय में हर कोई मैसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल करता है. कोई इन ऐप्स का प्रोफेशनल काम को निबटाने के लिए यूज करता है तो किसी के पर्सनल काम यहां होते हैं लेकिन इन सब के बीच सबसे जरूरी चीज है सिक्योरिटी जिसको लेकर हमारे जेहन में टेंशन बनी रहती है, बीते कुछ दिनों से पॉपुलर मैसेजिंग ऐप्स व्हाट्सएप पर सुरक्षा के लिहाज से सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में हर कोई WhatsApp के विकल्प के तौर पर कुछ नया ऐप खोज रहे हैं. हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने वाले हैं. जिन्हें विकल्प के तौर पर आप यूज कर सकते हैं.

टेलीग्राम

चर्चित मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम को लोग व्हाट्सएप के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा दी जाती है. इसमें भी व्हाट्सएप की जगह टू फैक्टर्स ऑथेंटिकेशन की सहुलियत ग्राहकों दी जाती है. ये आपके डेटा को सुरक्षित Cloud पर सुरक्षित रखने का काम करता है. लेकिन जब इसके सर्वर के बारे में कोई भी डिटेल किसी पता हो तो इसको हैक किया जा सकता है.

Signal

WhatsApp
Image source- google

कहने को तो Signal ऐप कई साल पहले मार्केट में पेश किया गया था लेकिन इस साल इसको खूब लोकप्रियता मिली है. ये भी फुल सिक्योरिटी की गारंटी देता है. इसमें दो तरीके से ऑथेंटिकेशन किया जाता है. इसमें सिक्योरिटी के लिहाज डिसअपीयरिंग मैसेज मोड भी प्रदान किया गया है.

iMessage

WhatsApp
Image source- google

ये ऐप्लीकेशन एप्पल के प्रोडक्ट्स यूज करने वाले यूजर्स के लिए बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है. iOS, iPadOS, MacOS और watchOS के लिए इसमें कई कमाल के फीचर्स प्रदान दिये गए हैं.

ये भी पढ़ें- Samsung Galaxy M54 5G: 6000 MAh की धांसू बैटरी और 108MP के कैमरे वाला ये फोन मिल रहा है बहुत सस्ता, तुरंत जानें डिटेल

Facebook Messenger

WhatsApp
Image source- google

ये ऐप मेटा के स्वामित्व वाले फेसबुक के अंदर रहकर काम करता है. इसको भी मैसेजिंग एप्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. Facebook Messenger पर भी सिक्योरिटी की पूरी सुविधा दी जाती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you