टेकऑनलाइन Smartphone खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें,...

ऑनलाइन Smartphone खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें, वर्ना पैसा होगा बर्बाद

जब कभी स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदने जाए तो आपको खास कर इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए. वरना आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो सकता है.

-

होमटेकऑनलाइन Smartphone खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें, वर्ना पैसा होगा बर्बाद

ऑनलाइन Smartphone खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें, वर्ना पैसा होगा बर्बाद

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Buying Tips: आज के समय में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है. लोग सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद मोबाइल फोन को हाथ में लेते हैं. यहां तक की कुछ लोग बाथरूम भी मोबाइल लेकर जाते हैं. इसीलिए आज मोबाइल फोन लोगों के जीवन का एक खास अंग बन चुका है. वहीं बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ कंपनियां भी अपनी स्मार्टफोन मॉडल को एक से बढ़कर एक डिजाइन कलर ऑप्शन के साथ-साथ बेहतर क्वालिटी कैमरा के साथ मार्केट में लॉन्च कर रही हैं. ऐसे में लोग हर समय नया फोन खरीदने के लिए उतावले रहते हैं.

Smartphone Buying tips

दरअसल, आज मोबाइल होना बेहद जरूरी हो गया है. ऐसे में अगर आप जब कभी भी किसी शोरूम या दुकान पर मोबाइल फोन खरीदने जाए तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो एक बेहतर क्वालिटी वाले स्मार्टफोन को खरीद पाएंगे वरना पैसा तो आप पूरा देंगे लेकिन आपको सही क्वालिटी का फोन नहीं मिल पाएगा. आइए आज हम इसी बात को समझते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो की टिकट अब चुटकियों में WhatsApp से होगी बुक,जानें पूरा प्रोसेस

इन बातों का रखें ख्याल

• कलर ऑप्शन:- जब कभी भी शोरूम पर स्मार्टफोन (Smartphone) खरीदने जाएं तो आप अपने पसंद के अनुसार कलर ऑप्शन को सेलेक्ट करें. क्योंकि शोरूम पर पहुंचने के बाद दुकानदार इतनी कलर ऑप्शन में स्मार्टफोन को सामने रख देता है कि लोग इसी बात को लेकर कन्फ्यूजन में आ जाते हैं और जल्दबाजी में किसी और कलर का स्मार्टफोन खरीद लेते हैं. बाद में कुछ ही दिनों बाद उसे फोन से उभकर उसे भेज देते हैं या फिर नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए शोरूम पहुंच जाते हैं.

• स्क्रीन :- किसी भी स्मार्टफोन (Smartphone) का सबसे आकर्षक केंद्र उसका स्क्रीन होता है. क्योंकि आज के समय में अलग-अलग कंपनियां अपने स्मार्टफोन को बेहतर और फुल स्क्रीन के साथ मार्केट में लॉन्च कर रही हैं. ऐसे में फुल स्क्रीन टच वाली स्मार्टफोन को लॉक खरीदना बेहद पसंद करते हैं.

• कैमरा :- जब कभी भी आप शोरूम पर जाएं या फिर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं और आप अपने लिए एक बेहतर कैमरा क्वालिटी वाले स्मार्टफोन को खरीदने का प्लानिंग कर रहे हैं. तो दुकान या शोरूम पर पहुंचने के बाद आप दुकान दार को बताएं कि आपको बेहतर क्वालिटी वाले कैमरा फोन चाहिए. इसके बाद दुकानदार खुद आपको हाई मेगापिक्सल वाले कैमरा फोन को खरीदने के लिए सलाह देगा. इसके बाद आप अपने अनुसार खरीद सकते हैं.

• बैटरी:- कई बार लोगों को शोरूम पर स्मार्टफोन (Smartphone) उसके कलर और कैमरा की वजह से पसंद आ जाता है. लेकिन उसकी बैटरी बैकअप कम होती है. वहीं लोग भी उसके कलर और कैमरा को देखकर स्मार्टफोन खरीद लेते हैं. लेकिन बैटरी जब घर ले जाते हैं तो कम समय में चार्ज से उतरने लगते हैं. जिसके बाद लोगों को मजबूरन उसे बेचना पड़ता है या फिर नया स्मार्टफोन खरीदना पड़ता है.

• स्टोरेज :- आज के समय में इस टेक्नोलॉजी के युग में लोग तरह-तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो और बेहतर क्वालिटी वाले फोटो अपलोड करना पसंद करते हैं. ऐसे में उनका वीडियो और फोटो बेहतर क्वालिटी का होने की वजह से अधिक स्टोरेज मांगता है. ऐसी स्थिति में अगर स्मार्टफोन (Smartphone) में कम स्टोरेज है तो मोबाइल फोन जल्दी हैक करने लगता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you