लाइफस्टाइलAlert: देर रात तक चलाते हैं फोन तो आंखों...

Alert: देर रात तक चलाते हैं फोन तो आंखों की छीन सकती है रोशनी, जानें कैसे

Uses Of Smartphone At Late Night: ज्यादा देर तक मोबाइल का प्रयोग आंखों पर गलत प्रभाव डालता है. मोबाइल के डिस्प्ले से निकलने वाले तरंग आंखों के लिए खतरनाक होते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलAlert: देर रात तक चलाते हैं फोन तो आंखों की छीन सकती है रोशनी, जानें कैसे

Alert: देर रात तक चलाते हैं फोन तो आंखों की छीन सकती है रोशनी, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Uses Of Smartphone At Late Night: आज के समय में मोबाइल और लैपटॉप का प्रयोग हम बात हो गया है. लेकिन क्या आपको पता है मोबाइल और लैपटॉप के डिस्प्ले से निकलने वाली ब्लू लाइट्स आंखों के लिए नुकसानदायक होती है. देर रात तक मोबाइल के उपयोग से आपको नींद भी नहीं आती है. बच्चे भी दिन रात तक मोबाइल में गेमिंग कर रहे हैं जिससे ग्लूकोमा की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. यदि आप भी दिन भर बेवजह फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

Uses Of Smartphone At Late Night is harmful

आंखों के लिए बुरा हो सकता है स्मार्टफोन

दिन रात तक मोबाइल फोन के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ सकता है. मोबाइल के इस्तेमाल के बाद नींद भी नहीं आती है. ज्यादा देर तक मोबाइल का सेवन दिमाग को कमजोर कर देता है जिससे पढ़ाई में भी मन नहीं लगती है.

ये भी पढ़ें: खांसी से हैं परेशान तो शहद का रोजाना ऐसे करें सेवन, एक साथ कई बीमारियों हो जाएंगी छू-मंतर

मेंटल हेल्थ भी प्रभावित

मोबाइल का ज्यादा उपयोग मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर डालता है. आजकल बच्चे मोबाइल और लैपटॉप पर लंबे समय तक गेमिंग कर रहे हैं जिसके कारण बच्चों में स्ट्रेश और डिप्रेशन की समस्या बढ़ती जा रही है.

मोबाइल से कैसे बनाएं दूरी

रोजाना मोबाइल के इस्तेमाल से दूरी बनाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी दूरियां नहीं बन पाती है ऐसे में आप इन उपायों को ट्राई कर सकते हैं.

• बार-बार नोटिफिकेशन चेक करने की आदत छोड़ दें.
• कोशिश करें जरूर के समय फोन का उपयोग करें.
• रात में सोने से पहले फोन को फ्लाइट मोड में कर 10 फीट की दूरी पर रख दें.
• रात्रि में फोन के उपयोग के बाद आंखों में पानी के छप्पे दें.
• रात में सोते समय फोन के प्रयोग नहीं करना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you