टेकरात भर फोन चार्जिंग पर लगाकर सोने की पड़...

रात भर फोन चार्जिंग पर लगाकर सोने की पड़ गई है आदत, तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

-

होमटेकरात भर फोन चार्जिंग पर लगाकर सोने की पड़ गई है आदत, तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

रात भर फोन चार्जिंग पर लगाकर सोने की पड़ गई है आदत, तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Mobile in Charging at Late Night: आज लोगों के पास स्मार्टफोन है और उस स्मार्टफोन का यूज करते समय लोग उसकी बैटरी पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन जब बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो लोग उसे चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं. हालांकि, आज के समय में ऐसा एक दो नहीं बल्कि करोड़ों लोग करते हैं और आएं दिन यहीं खबर सामने आती है फोन ब्लास्ट हो गया है. जिसकी वजह से आग लग गई है. इतना ही नहीं आग के साथ साथ कई लोगों की जान भी चली जाती है.

Mobile Charging
Mobile in Charging at Late Night

क्या रात में फोन चार्ज पर लगाकर छोड़ना सही या गलत ?

एक्सपर्ट की सलाह माने तो कई एक्सपर्ट इस बात पर डिग्री करते हैं कि अगर रात में स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ दिया जाए तो उसकी बैटरी लाइफ कम होती है. जबकि स्मार्टफोन की बैटरी उसकी सबसे आत्मा होती है. अब अगर आप सरल शब्दों में समझे तो आत्मा ही नहीं रहेगी तो उस शरीर का क्या मतलब? इसीलिए रात के समय में मोबाइल को चार्ज लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए.

ये भी पढ़ें: अभी तक नहीं बना है Kisan Credit Card, तो यहां से करें अप्लाई, कुछ दिनों में आ जायेगा घर

फट जाती है बैटरी

कई बार लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि उनका चार्जर कितने पावर का है. वैसे तो कंपनियां हर मॉडल के स्मार्टफोन में तरह-तरह के चार्जर इस्तेमाल करती हैं किसी का वोल्टेज कम तो किसी का अधिक होता है. यही वजह होता है कि कुछ लोगों का स्मार्टफोन जल्दी चार्ज हो जाता है तो कुछ लोग 5 से 6 घंटे का समय लेता है. लेकिन जिनका पहले ही चार्ज हो जाता है और वह उसे चार्जिंग पर ही छोड़ देते हैं तो ऐसे में उनकी बैटरी ब्लास्ट हो जाती है. जिसकी वजह से उनके घर में आज भी लग जाता है कुछ लोगों की मौत भी हो जाती है.

ब्लास्ट से बचाएं अपने आप को..

• अपने स्मार्टफोन को कभी भी ओवर चार्जिंग पर ना रखें.

• कोशिश करें कि आपके मोबाइल की बैटरी 20 से लेकर 80% तक ही हो.

• सबसे जरूरी बात कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करें किसी डुप्लीकेट चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज ना करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you