टेकHow Spidercam Works: जानिए कैसे काम करता है चप्पे-चप्पे...

How Spidercam Works: जानिए कैसे काम करता है चप्पे-चप्पे पर नजर रखने वाला स्पाइडर कैमरा, टेक्नोलॉजी है एकदम चौकस

-

होमटेकHow Spidercam Works: जानिए कैसे काम करता है चप्पे-चप्पे पर नजर रखने वाला स्पाइडर कैमरा, टेक्नोलॉजी है एकदम चौकस

How Spidercam Works: जानिए कैसे काम करता है चप्पे-चप्पे पर नजर रखने वाला स्पाइडर कैमरा, टेक्नोलॉजी है एकदम चौकस

Published Date :

Follow Us On :

How Spidercam Works: आप क्रिकेट के चहेते हैं तो निश्चित तौर पर आपने नोटिस किया होगा जब दो टीमों के बीच मुकाबला खेला जा रहा होता है तो टीवी पर हर एक एंगल की तस्वीर साफ दिखती है. यहां तक कि कैमरे में छोटी-छोटी बूंदे भी आ जाती है लेकिन क्या आपको पता है. इसके लिए कौन सा कैमरा इस्तेमाल किया जाता है और ये कैमरा कैसे हर एक एंगल को बारीकी से रिकॉर्ड कर लेता है. हम आपको आज इसी जोरदार तकनीक के बारे में बताने वाले हैं. आपने कई बार देखा होगा मुकाबले के दौरान कई सारे कैमरे एक साथ काम कर रहे होते हैं, इन्हीं में से एक स्पाइडरकैम भी होता है जो सबसे ज्यादा भूमिका निभाता है. ऐसे में आपके दिमाग में भी सवाला आया होगा कि आखिर How Spidercam Works तो चलिए इसी के बारे में आपको विस्तार से बता देते हैं.

क्या है Spidercam

How Spidercam Works
How Spidercam Works

जो कैमरा लगातार मुकाबले में आसमान में मढ़राता रहता है, उसे Spidercam के नाम से जाना जाता है. ये क्रिकेट मैदान पर लगे चार पोल के साथ तारों के के जरिये जुड़ा होता है. ये कैमरा अनेकों तरीके से शॉट ले सकता है जिसके कारण किसी भी एंगल से रिकॉर्ड करना आसान हो जाता है. इस कैमरे को एक ऑपरेट चलाता है और मजेदार है कि इसे जॉय स्टिक के द्वारा कंट्रोल किया जाता है. जिस भी दिशा में जॉयस्टिक चलता है उसी दिशा में ये Spidercam चलने लगता है.

जानें कैसे काम करता है Spidercam

अब सवाल है कि आखिर ये काम कैसे करता है तो आपको बता दें इसके लिए मैदान के चारों ओर 15 मीटर की हाइट के चार पोल लगाए जाते हैं. ये हर एक तरीके से तारों के जरिये जुड़ा रहता है और साथ ही इसमें हाई डेफिनेशन लेंस लगाए गए होते हैं जो हाई क्वालिटी जूम के साथ आते हैं. ये कैमरा जाइरोस्कोपिक स्टेबलाइजर तकनीक से लैस होता है जिसके कारण आंधी-तूफान में भी इसके काम पर कोई असर नहीं पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Twitter Update: एलन मस्क ने X से कमाई करने वालों को दिया झटका,अब इन यूजर्स को नहीं मिलेंगे पैसे

बदल दी क्रिकेट की दुनिया

आज से कुछ सालों पहले टीवी पर क्रिकेट देखने में उतना मजा नहीं आता था लेकिन अब क्रिकेट टीवी पर रोमांचक तरीके से आता है. आसान भाषा में समझें तो जो सामान्य कैमरे होते हैं वह हर एक एंगल से वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता नहीं रखते हैं. हालांकि अब ये कैमरा कहीं भी रिकॉर्ड कर सकता है. जिसके बल्लेबाज जिस भी दिशा में शॉट मारता है उसी क्षण ये उसकी तस्वीरें टीवी पर दिखाने पर लगता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you