टेकएक बैंक खाते पर बना सकते हैं कितनी UPI...

एक बैंक खाते पर बना सकते हैं कितनी UPI ID, देखें क्या है नियम

-

होमटेकएक बैंक खाते पर बना सकते हैं कितनी UPI ID, देखें क्या है नियम

एक बैंक खाते पर बना सकते हैं कितनी UPI ID, देखें क्या है नियम

Published Date :

Follow Us On :

UPI ID Update: आज के समय में यूपीआई का इस्तेमाल अधिकतर लोग करने लगे हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि एक बैंक अकाउंट से कितनी यूपीआईडी आप चला सकते हैं? हालांकि, सबसे पहले आप यह जान लेकिन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) की ओर से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) को पेश किया गया है.

ये एक इंटरमीडिएट रियल टाइम पेमेंट सिस्टम के रूप में जाना जाता है जो एक दूसरे व्यक्ति के बीच ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को सफल करता है.

अलग-अलग खातों से जोड़ें

बता दें कि, इसकी सबसे खास बात यह है कि यूपीआई को किसी एक मोबाइल नंबर से किसी एक मोबाइल ऐप में अलग अलग बैंक खाता को जोड़ा है. इसका मतलब कि आप एक मोबाइल ऐप में आसानी से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और किसी भी मर्चेंट को ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Phone में ऑन कर लें ये सेटिंग, बची रहेगी आंखों की रोशनी

phonepe है बेस्ट ऑप्शन

दरअसल, अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फोन पे आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. हालांकि, अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर के पीछे @ybl जोड़ा दिया जाता है. वहीं इसके साथ ही VPN एड्रेस भी दिया जाता है. जो @okbaname देखा जाता है.

क्या है नियम ?

वहीं अगर नियम की बात करें तो एक बैंक खाते से आप कर यूपीआई आईडी चला सकते हैं और इस यूपीआई आईडी को जब चाहे तब आप अपने अनुसार हटा भी सकते हैं. एक ही बैंक खाते से अलग-अलग यूपीआई आईडी बनाकर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का लुत्फ उठा सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी महंगा हुआ या सस्ता,जानें आज का ताजा भाव

Gold Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने...

महज 3 सेकंड में पकड़ती है स्पीड, यह हैं एलीट एडवेंचर बाइक्स, जानें डिटेल्स

Honda XL750 Transalp: बाजार में एडवेंचर बाइक्स काफी लोकप्रिय...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you