टेकHacking care tips: हैक होने से पहले ये संकेत...

Hacking care tips: हैक होने से पहले ये संकेत देता है फोन, अगर आपके साथ भी हो रहा है ऐसा तो तुरंत हो जाएं सतर्क, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

-

होमटेकHacking care tips: हैक होने से पहले ये संकेत देता है फोन, अगर आपके साथ भी हो रहा है ऐसा तो तुरंत हो जाएं सतर्क, नहीं तो होगा बड़ा...

Hacking care tips: हैक होने से पहले ये संकेत देता है फोन, अगर आपके साथ भी हो रहा है ऐसा तो तुरंत हो जाएं सतर्क, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Hacking care tips: डिजिटल दुनिया काफी तेजी से तरक्की कर रही है और इससे काम भी आसान हो रहे हैं. जहां पहले किसी काम को करने में घंटों लग जाते थे अब वही काम मिनटों में पूरा हो जाता है. लेकिन यहां ध्यान देने वाली है कि जिस तेजी से तकनीक का विकास हो रहा है या तकनीक को हम अपने जीवन में जगह दे रहे हैं. वह कई मायने में नुकसान दायक भी साबित हो रही है. आए दिन हैकिंग और फ्रॉड से जुड़े मामले सामने आते हैं. जब तक आम आदमी को एक हैकिंग के बारे में सही से पता चलता है तब तक हैकर्स धोखाधड़ी करने का कोई नया तरीका खोज लेते हैं. ऐसे में ध्यान देने वाली बात है कि ज्यादातर फ्रॉड मोबाइल फोन के जरिये ही होते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं. अगर आपका फोन इस तरह के संकेत दिखा रहा है तो तुरंत आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ये संकेत तभी देखे जा सकते हैं जब आपके फोन पर कुछ गलत करने का प्रयास किया जा रहा हो.

ये है पहला संकेत

अगर आपका फोन या सिस्टम खुद ही बार-बार शटडाउन या बंद हो रहा है या फिर अपने आप ही रिस्टार्ट हो रहा है तो यहां इग्नोर करने वाली बात नहीं बल्कि इसे लेकर सतर्क हो जाने की जरूरत हैं. ऐसा कई स्थितियों में हो सकता है जैसे कि अगर आपका फोन खराब है या फिर उसमें बैटरी की दिक्कत चल रही है तो ऐसा होने के पूरे चांसेस हैं लेकिन अचानक ये सब होने लगे तो आपको इसे किसी रिपेयर दुकान पर दिखा लेना चाहिए और साथ ही कुछ गलत दिखे या संदेह हो तो पुलिस में भी इसकी रिपोर्ट लिखवा सकते हैं.

हैक होने पर आएंगे ऐसे मैसेज

फोन हैक होने का सबसे बड़ा है संकेत हैं बैंक की तरफ से बार-बार मैसेज आना यानी जब हैकर आपके फोन के जरिये पैसे एंठने की कोशिश करता है तो आपके पास अचानक से ट्रांजक्शन के मैसेज आने लगते हैं. ऐसे में हमें बिलकुल भी इग्नोर करना मुश्किल में डाल सकता है. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको तुरंत डेबिट कार्ड को बैंकिंग से ब्लॉक कर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Independence Day Sale में OnePlus के इस 5G फोन पर मिल रही है कई हजार की छूट,तुरंत देखें ऑफर

जल्दी बैटरी खत्म होना भी है संकेत

अगर आपका फोन अचानक स्लो काम करने लगा है या फिर उसकी बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो ये भी हैकिंग का संकेत हो सकता है क्योंकि हैकर्स फोन के बैकग्राउंड में मालवेयर ऐप्स इंस्टॉल कर देते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं चलता है और हमारे साथ खेल हो रहा होता है. समय-समय पर आपको फोन को चैक करते रहना चाहिए कि कहीं कोई फ्रॉड ऐप तो आपके फोन में काम नहीं कर रहा है. बता दें अगर फोन में कोई मालवेयर ऐप काम करता है तो बैटरी की बहुत जल्दी खपत करता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you