टेकअगर सरकारी पेंशनर हैं आप तो पढ़ लें ये...

अगर सरकारी पेंशनर हैं आप तो पढ़ लें ये खबर,नहीं तो 1 दिसंबर से पेंशन हो जाएगी बंद

-

होमटेकअगर सरकारी पेंशनर हैं आप तो पढ़ लें ये खबर,नहीं तो 1 दिसंबर से पेंशन हो जाएगी बंद

अगर सरकारी पेंशनर हैं आप तो पढ़ लें ये खबर,नहीं तो 1 दिसंबर से पेंशन हो जाएगी बंद

Published Date :

Follow Us On :

Pension Update: अगर आप सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त करते हैं तो यह खबर आपको पढ़ना बेहद जरूरी है. आपको पता ही होगा कि जिन लोगों को सरकार पेंशन देती है उन्हें हर साल अपना जीवन प्रमाण पत्र सरकार को देना होता है.अगर आप यह लाइफ सर्टिफिकेट सरकार को नहीं देते हैं तो सरकार द्वारा पेंशन को रोका जा सकता है इसलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप कैसे ऑनलाइन अपने जीवन सर्टिफिकेट को जमा कर सकते हैं.

1 अक्टूबर से लेकर 30 नवंबर तक होता है जमा 

हर पेंशनर को 1 अक्टूबर से लेकर 30 नवंबर तक जीवन सर्टिफिकेट को जमा करना होता है यह सर्टिफिकेट आप बैंक जाकर भी जमा कर सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपकी पेंशन रुक सकती है.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड में मिलेगा खौलता पानी, घर लाएं बेहद कम कीमत वाली ये जादुई बाल्टी

ऐसे ऑनलाइन होता है जमा 

आप अगर ऑनलाइन तरीके से अपने जीवन सर्टिफिकेट को सरकार को भेजना चाहते हैं तो आपको जीवन प्रमाण पोर्टल (Jivan Praman Portal) पर जाना होगा और अपने सर्टिफिकेट को वहां आप जमा कर सकते हैं. आप चाहें तो जीवन प्रमाण फेस एप (Jeevan Praman Face App) का भी उपयोग करके सरकार को अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते हैं.

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

URFI JAVED:UAE में उर्फी जावेद की ‘NO ENTRY’

सोशल मीडिया सेंसेशन और कान्ट्रोवर्सी क्वीन उर्फी जावेद अब...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you