टेकबहुत काम का है Google का ये बेहतरीन फीचर,जानें...

बहुत काम का है Google का ये बेहतरीन फीचर,जानें कैसे रखेगा आपके फोन को सेफ

अब लोगों को उनके डिवाइस स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट में मौजूद अकाउंट को चलाने के लिए किसी अकाउंट पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी..

-

होमटेकबहुत काम का है Google का ये बेहतरीन फीचर,जानें कैसे रखेगा आपके फोन को सेफ

बहुत काम का है Google का ये बेहतरीन फीचर,जानें कैसे रखेगा आपके फोन को सेफ

Published Date :

Follow Us On :

गूगल (Google) ने मंगलवार को एक ब्लॉक पोस्ट के माध्यम से ऐलान करते हुए बताया कि दुनिया को पासवर्ड मुक्त बनाने का काम चल रहा है. गूगल के पोस्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में गूगल अकाउंट को लोगिन करने के लिए किसी तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. जिसके लिए गूगल पर्सनल अकाउंट डिफॉल्ट ऑप्शन पर काम कर रहा है. इस अकाउंट के लिए पासकीज (google Passkey) फीचर को तैयार करने में लगा हुआ है. जिसकी मदद से यूजर्स को काफी राहत मिलने वाली. तो आइए जानते है ये फीचर कैसे काम करेगा?

फ्रॉड और हैकिंग से मिलेगा छुटकारा

दरअसल, गूगल (Google) ने इस पास की फीचर की शुरुआत में में ही कर दी थी. लेकिन मौजूदा पासवर्ड सिस्टम को और सुरक्षित करने के लिए यूजर्स को राहत देने के लिए पासकीज (google Passkey) योजना पर काम कर रहा है. वहीं पहले यूजर्स अपनी ईमेल को सुरक्षित रखने के लिए तरह-तरह के पासवर्ड बना देते लेकिन भूल जाने पर उसे डिलीट करना पड़ता था. इसीलिए पास की नार्मल पासवर्ड के मुकाबले लोगों को काफी सुरक्षा देने वाला है क्योंकि इसमें पासवर्ड चोरी और हैकिंग को लेकर किसी तरह की कोई खतरा नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: Realme दे रहा 6GB रैम वाले 5G स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, बस देने होंगे इतने रुपए

आखिर क्या है ये पासकीक?

बता दें कि, पासकीक (google Passkey) का इस्तेमाल आप अपने फेस या फिंगरप्रिंट स्कैन के माध्यम से कर पाएंगे. खासकर इस फीचर को इसीलिए रोल आउट किया जा रहा है ताकि लोगों को हैकिंग और फ्रॉड जैसी समस्या से बचाया जा सके. अब अगर आज के समय में किसी का डिवाइस कहीं पर खो जाता है तो उसमें मौजूद सभी जरूरी दस्तावेज भी चोरी हो जाते हैं जिसकी वजह से लोगों का अकाउंट भी खाली हो जाता है और उसमें मौजूद उनके पर्सनल अकाउंट भी उन्हें याद नहीं रहता है जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you