टेकGoogle यूजर्स की बल्ले बल्ले, लॉन्च हुआ Dark Web...

Google यूजर्स की बल्ले बल्ले, लॉन्च हुआ Dark Web Report फीचर्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आज हर किसी के हाथों में एक स्मार्टफोन है और उसमें पहले से मौजूद अमेरिकी टेक दिग्गज गूगल (Google) भी होता है . जिसका इस्तेमाल लोग कोई जानकारी या फिर किसी तरह की

-

होमटेकGoogle यूजर्स की बल्ले बल्ले, लॉन्च हुआ Dark Web Report फीचर्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Google यूजर्स की बल्ले बल्ले, लॉन्च हुआ Dark Web Report फीचर्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Published Date :

Follow Us On :

आज हर किसी के हाथों में एक स्मार्टफोन है और उसमें पहले से मौजूद अमेरिकी टेक दिग्गज गूगल (Google) भी होता है. जिसका इस्तेमाल लोग कोई जानकारी या फिर किसी तरह की समस्या के बारे में जानने के लिए करते हैं. वैसे तो Google अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर अलग-अलग फीचर्स लाता रहता है. इसी बीच अब गूगल ने भारत में अपने यूजर्स के लिए गूगल वन (Google One) के ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट (Dark Web Report) फीचर्स रोलआउट किया है.

Dark Web Report

जानें क्या कुछ खास है इस फीचर में ?

गूगल के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति के फोन में पहले से मौजूद उसकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि, उसका नाम, कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ और फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए किया जा सकता है. समय में फ्रॉड करने वाले शातिर चोर इतना एक्टिव हो चुके है कि, किसी भी वायक्ति को उसे नाम से फ्रॉड को अंजाम दे दे रहे है. लेकिन अब इसमें फीचर्स की मदद से उपयोगकर्ताओं को किसी भी फ्रॉड के बारे में पहले ही जानकारी मिल जाएगी. जिसके बाद यूजर्स आसानी से अलर्ट मोड पर आकर धोखाधड़ी जैसी घटना से बच सकते हैं.

ये भी पढ़े : Vodafone -Idea यूजर्स की आई मौज,फ्री में मिल रहा इतने GB डाटा,ऐसे मिलेगा लाभ

कैसे काम करेगा ये Dark Web Report फीचर ?

जब कोई यूजर्स डार्क वेब रिपोर्ट ऑप्शन को अपने फोन में एक्टिव करता है तो वहां पर उसे निगरानी प्रोफाइल बनानी होती है. जहां से वह इनपुट करने के लिए उससे जुड़ी जानकारी को इकट्ठा करता है और उसे ट्रैक रखना चाहता है. वहीं अगर डार्क वेब पर कोई गलत डाटा दिखाई देता है तो यह टूल यूजर्स को बार-बार नोटिफिकेशन भेजता रहता है. इसकी मदद से यूजर्स अपनी डाटा को सुरक्षित सही जगह रख सकता है.

कैसे करें Dark Web Report इस्तेमाल?

Google One मेंबर्स डार्क वेब रिपोर्ट फीचर की मदद से इस बात की जानकारी पता लगा सकते हैं कि उनका नाम जन्मतिथि और अधिकतम 10 ईमेल प्रति के अलावा फोन नंबर डार्क वेब पर पहले से मौजूद है या फिर नहीं. इसके अलावा यूजर्स को यह भी बेनिफिट मिलता है कि वह real-time डार्क वेब मॉनिटरिंग को भी ऑन रख सकते हैं जिसकी मदद से उन्हें मौजूदा समय का अपडेट्स भी मिलता रहेगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you