भारतBaby Berth: गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए...

Baby Berth: गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए रेलवे का तोहफा,’बेबी बर्थ’ सुविधा होगी शुरू,पढ़ें डिटेल

-

होमभारतBaby Berth: गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए रेलवे का तोहफा,'बेबी बर्थ' सुविधा होगी शुरू,पढ़ें डिटेल

Baby Berth: गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के लिए रेलवे का तोहफा,’बेबी बर्थ’ सुविधा होगी शुरू,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Baby Berth: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की 13 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित और आरामदायक सफर करते हुए अपनी यात्रा को पूरी करते हैं. अभी तक ऐसे अभिभावक जिनके पास छोटे बच्चे हैं उन्हें थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. इसलिए रेलवे ने छोटे बच्चों को विशेष सुविधा देते हुए आरक्षित नीचे की बर्थ के साथ ‘बेबी बर्थ’ की व्यवस्था की है.आइए इस बारे में डिटेल में आपको बताते हैं.

पहला ट्रायल हुआ पूरा

रेलवे द्वारा शुरू की गई बेबी बर्थ की सुविधा के द्वारा अब छोटे बच्चे अपनी मां के साथ आराम से सो सकेंगे. बता दें रेलवे इस का पहला ट्रायल कर चुका है. इस ट्रायल के लिए लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है. पहले ट्रायल में रेलवे को कुछ कमियां दिखाई दी. उन कमियों में बर्थ खुला होना प्रमुख रूप से शामिल था जिसके कारण मां अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करा पाती थी.

ये‌ भी पढ़ें: Indian Railways: ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन,देश के हर कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन

Baby Berth
image sours – google

शुरू होने वाला दूसरा ट्रायल

अब रेलवे बेबी बर्थ दूसरा ट्रायल्स करने वाला है.इस ट्रायल में रेलवे ने पहले ट्रायल में जिन कमियों को महसूस किया था उनका समाधान निकाल कर इस ट्रायल को अंजाम दिया जाएगा. मदर्स डे के मौके पर हो सकता है रेलवे इस सुविधा का ऐलान कर दे.रेलवे ने इसकी जानकारी साझा करते हुए कहा, इस सुविधा के बाद दुधमुंहे बच्चे के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी.

नहीं लगेगा अतिरिक्त किराया

जानकारी के मुताबिक गर्भवती और 5 साल से कम उम्र के शिशु के साथ चलने वाली महिलाओं को ट्रेन में नीचे का बर्थ उपलब्ध कराया जाएगा,इस बर्थ की चौड़ाई भी ज्यादा होगी और महिला आराम से बच्चे के साथ सो सकेगी. अच्छी बात यह है कि रेलवे द्वारा बेबी बर्थ के लिए कोई भी अतिरिक किराया फ़िलहाल नहीं लिया जाएगा.बेबी बर्थ की बुकिंग करने के लिए बस महिला को आरक्षण टिकट लेने के समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you