भारतIndian Railways: ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे...

Indian Railways: ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन,देश के हर कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन

-

होमभारतIndian Railways: ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन,देश के हर कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन

Indian Railways: ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन,देश के हर कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें देशभर में प्रत्येक दिन लाखों यात्रियों को सुरक्षित और किफायती सफर करवाते हुए उनके गंतव्य स्थान पर छोड़ती हैं. भारतीय रेलवे को एशिया का दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है. आज भारतीय रेलवे से संबंधित हम आपको वह जानकारी बताने वाले हैं जो आपको पता होनी चाहिए. जी हां हम बताने वाले हैं कि भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा जंक्शन कौन सा है, तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

Indian Railways
Indain Railways

मथुरा है सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन

मथुरा देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है. उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले इस जंक्शन के द्वारा 7 अलग-अलग रूटों के लिए ट्रेनें गुजरती हैं. इस जंक्शन पर कुल 7 प्लेटफार्म बनाए गए हैं. मथुरा जंक्शन के पर पहली बार 1875 में ट्रेन चलाई गई थी.जानकारी के मुताबिक मथुरा रेलवे जंक्शन देश के उन रेलवे स्टेशनों में से एक है जो सबसे ज्यादा रेलवे टिकट की बुकिंग करते हैं. रेलवे स्टेशन के द्वारा पूर्व पश्चिम उत्तर दक्षिण यानी देश के चारों कोनों के लिए ट्रेन पकड़ी जा सकती है.

ये है सबसे ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेन

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम “विवेक एक्सप्रेस” है. विवेक एक्सप्रेस असम के डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक की दूरी तय करती है. 15906 नंबर वाली यह विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से शाम 19:25 पर चलती है और 4154 किलोमीटर का सफर तय करके चौथे दिन रात 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है. इसका मतलब यह ट्रेन 4150 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी लगभग 82 घंटे में तय करती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you