टेकअब Google पर फर्जी सूचनाओं और फोटो पर लगेगी...

अब Google पर फर्जी सूचनाओं और फोटो पर लगेगी लगाम,यूजर्स इन टूल्स की मदद से कर सकेंगे फैक्ट चेक 

-

होमटेकअब Google पर फर्जी सूचनाओं और फोटो पर लगेगी लगाम,यूजर्स इन टूल्स की मदद से कर सकेंगे फैक्ट चेक 

अब Google पर फर्जी सूचनाओं और फोटो पर लगेगी लगाम,यूजर्स इन टूल्स की मदद से कर सकेंगे फैक्ट चेक 

Published Date :

Follow Us On :

Google New Tools: गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका अरबों की संख्या में यूजर्स उपयोग करते हैं गूगल पर आप जिस चीज के बारे में जानकारी करना चाहें वह जानकारी आपको मिल जाती है लेकिन गूगल पर एक समस्या यह भी देखने को मिलती है कि सही जानकारियों के साथ गलत जानकारियां भी लोगों के सामने आ जाती हैं.इसलिए अब गूगल ने गलत सूचनाओं पर लगाम लगाने के लिए कुछ नए टूल को पेश किया है.

गूगल ने गलत सूचनाओं को लोगों के बीच जाने से रोकने के लिए तीन महत्वपूर्ण टूल्स को शुरू किया है. इन टूल्स में जहां यूजर गलत सूचनाओं की पड़ताल कर सकेंगे वहीं फोटो को बेहतर बनाने का भी टूल गूगल द्वारा पेश किया गया है. गूगल ने तीन टूल को पेश किया है उनके नाम फैक्ट चेक एक्सप्लोरल (Fact Check Explorer) एआई जेनरेटेड सोर्स डिस्क्रिप्शन (AI Generator Description) और अबाउट थिस इमेज (About this Image) नाम के फीचर शामिल है.

1.फैक्ट चेक एक्सप्लोरल

गूगल ने इन तीन टूल्स में जो सबसे महत्वपूर्ण टूल्स पेश किया है वह है फैक्ट चेक एक्सप्लोरल इस टूल की मदद से गूगल यूजर्स अब गलत सूचनाओं की जांच पड़ताल कर सकेंगे. इस टूल के आने के बाद लोगों को फर्जी जानकारियों से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: ठंड में Water Heater Rod का करते हैं इस्तेमाल, तो रखें इन बातों का ख्याल, वरना बम जैसा होगा ब्लास्ट

इस टूर का दूसरा फायदा यह है कि आप जब फैक्ट चेक एक्सप्लोरल में किसी यूआरएल को कॉपी करके अपलोड करेंगे तो उसके बारे में फर्जी जानकारी के साथ असली जानकारी या उससे जुड़ी जानकारी 
भी पेश करेगा.

2.अबाउट दिस इमेज फीचर

इस टूल का दूसरा फायदा यह है कि आप किसी भी फोटो के बारे में स्पष्ट जानकारी का पता लगा सकेंगे. कई बार फोटोस के द्वारा  गलत और भ्रामक जानकारी को यूजर्स के सामने दिखाया जाता है जिसके कारण यूजर्स को कई तरह के नुकसानों को झेलना पड़ता है.

3.AI जेनरेटेड डिस्क्रिप्शन

जो यूजर्स सर्च जेनेटिक एक्सपीरियंस का उपयोग करते हैं वह इस टूर की मदद से AI से जुड़ी प्रसिद्ध वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी को देख सकते हैं. यह AI वेबसाइट यूजर्स के प्रश्नों का जवाब भी देती हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you