टेकदिनभर बैठकर लैपटॉप से करते है ऑफिस का काम,...

दिनभर बैठकर लैपटॉप से करते है ऑफिस का काम, तो गांठ बांध लें ये बातें, वरना गायब हो जाएगी आंखो की रोशनी

-

होमटेकदिनभर बैठकर लैपटॉप से करते है ऑफिस का काम, तो गांठ बांध लें ये बातें, वरना गायब हो जाएगी आंखो की रोशनी

दिनभर बैठकर लैपटॉप से करते है ऑफिस का काम, तो गांठ बांध लें ये बातें, वरना गायब हो जाएगी आंखो की रोशनी

Published Date :

Follow Us On :

Eyes Protection for Laptop: आज के समय में ऑफिस के काम से लेकर वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक, डिजाइनिंग और गेमिंग करने के लिए लोग दिन भर लैपटॉप या कंप्यूटर पर नजर गड़ाकर बैठे रहते हैं. अब जाहिर सी बात है 8 से 10 घंटे लगातार एक ही स्क्रीन पर नजर गड़ाकर बैठना आंखों के लिए नुकसान दे साबित हो सकता है.

अगर आप भी 8 से 10 घंटे लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन पर नजर गड़ाकर बैठते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं. जिसकी मदद से आप अपनी आंखों को बचा सकते हैं..

• प्रॉपर लाइटिंग रखें ख्याल

आप जहां पर बैठकर लैपटॉप या कंप्यूटर से कम कर रहे हैं वहां देख ले रोशनी अच्छी है या नहीं. ऐसे में अगर आपको लगता है कि वहां पर बाहर की रोशनी या फिर कमरे में लगे लाइट की रोशनी सही तरीके से नहीं पड़ रही है. यानी स्क्रीन से निकल रही रोशनी सीधे आपके आंखों पर पड़ रही हैं. ऐसे में आप उसे एडजस्ट करें वरना आपके आंख पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Samsung sale में फोन,लैपटॉप सहित रोजमर्रा की इन चीजों पर चल रहा तगड़ा डिस्काउंट,तुरंत देखें डिटेल

• ब्राइटनेस का रखें ध्यान

किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर को यूज करते समय सबसे खास बात आप उसके ब्राइटनेस पर नजर रखें. अगर बाहर की लाइटिंग आपकी स्क्रीन पर नहीं पड़ रही है और आपकी स्क्रीन की लाइट इतनी तेज है. कि आपके चेहरे पर पड़ रही है तो आप उसे एडजस्ट कर ले वरना आपकी आंखों की रोशनी पर कुछ ही महीनों में बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा.

• 20 मिनट में 20 सेकेंड का ब्रेक

आंखों की रोशनी को बचाने के लिए आप कंप्यूटर लैपटॉप पर काम करते समय 20- 20-20 का रूल फॉलो कर सकते हैं. अगर आप समझे तो 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक और 20 फीट की दूरी पर बैठकर लैपटॉप यूज कर सकते हैं.

• एंटी ग्लेयर स्क्रीन्स का इस्तेमाल

आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एंटी रिफ्लेक्टिव डिस्पले आफ ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से आप आसानी से 8 से 10 घंटे हर रोज लैपटॉप या कंप्यूटर में बैठकर तगड़े से अपना काम कर सकते हैं और आपकी आंखों पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you