टेकExhaust fan cleaning tips: किचिन के एग्जॉस्ट फैन को...

Exhaust fan cleaning tips: किचिन के एग्जॉस्ट फैन को मिनटों में साफ कर देगें ये काम के टिप्स, जानें क्या है तरीका

-

होमटेकExhaust fan cleaning tips: किचिन के एग्जॉस्ट फैन को मिनटों में साफ कर देगें ये काम के टिप्स, जानें क्या है तरीका

Exhaust fan cleaning tips: किचिन के एग्जॉस्ट फैन को मिनटों में साफ कर देगें ये काम के टिप्स, जानें क्या है तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Exhaust fan cleaning tips: किचिन को साफ रखने के लिए अधिकतर घरों में एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह के फैन किचिन में धूआं इकट्ठा नहीं होने देते है. एग्जॉस्ट फैन किचिन को तो साफ रखने का काम करता है. हालांकि इस वजह से ये बहुत जल्दी ये गंदा भी होने लग जाता है. हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं. जिनके सहारे एग्जॉस्ट फैन को साफ कर सकते हैं. Exhaust fan को साफ करने में काफी दिक्कत आती है लेकिन इन तरीकों (Exhaust fan cleaning tips) से आप आसानी एग्जॉस्ट फैन को साफ कर पाएंगे.  

ऐसे करें साफ-सफाई

एग्जॉस्ट फैन को साफ करना बहुत मुश्किल काम होता है. ऐसे में आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए हाथों में दस्ताने व चेहरे पर मास्क लगा सकते हैं. जब फैन की सफाई करें तो बिजली के सारे स्विच को बंद कर दें. पंखा ऊंचाई पर मौजूद है तो कोशिश करें किसी सीढ़ी के जरिए काम किया जा सके. इसके बाद पहले स्टेप में आपको एग्जॉस्ट फैन के भीतर से सारे जाल को साफ कर देना है. इसके लिए आप पानी में अमोनिया मिलाकर उबाल लें और उस मिश्रण से इसे साफ करने की कोशिश करें. मिश्रण में इस पंखे को कुछ देर डुबोकर भी रख सकते हैं. जिससे कुछ समय बाद खुद ही पंखे से गंदगी साफ होने लग जाएगी.

ध्यान से करें ब्लैड की सफाई

पंखे से जाल वगैरह को साफ करने के बाद ब्लैड को साफ करने की बारी आती है. इस हिस्से में सबसे ज्यादा गंदगी देखने को मिलती है. इसीलिए इसे साफ करने में भी काफी मुश्किलें आती हैं. इसे साफ करने के ले आपने जो मिश्रण तैयार किया है. उसमें ही एग्जॉस्ट फैन के ब्लैड्स को डुबोकर रख सकते हैं. अगर ये आसानी साफ नहीं हो रहा है तो आप किसी चाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Duet mini powerful personal fan: पंखे से भी कम दाम में खरीद लें ये बेहतरीन कूलर, इससे सस्ता नहीं मिलेगा कुछ

साफ सफाई के बाद करें ये काम

जब किसी डिटर्जेंट के सहारे एग्जॉस्ट फैन की सफाई हो जाए तो इसे कुछ देर के लिए धूप में सुखाने के लिए रख सकते हैं. जब पंखा सूख जाए तो इसे फिर से सेट-अप कर सकते हैं. आप देखेंगे कि इसकी साफ सफाई कूलिंग ज्यादा मिलने लगी है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

 

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you